चाणक्य नीति: भूलकर भी इन 5 बातों को किसी से न करें शेयर, नहीं तो पड़ सकते हैं मुश्किल में

Chanakya Niti: कहा जाता है जो व्यक्ति इन नीतियों को अपने जीवन में अपना लेता है उसे कभी कोई दिक्कत नहीं आती।

chanakya niti, chanakya niti in hindi, chanakya neeti, chanakya, chanakya niti on women, chanakya niti for success,
चाणक्य कहते हैं कि आपकी स्थिति कैसी है इस बारे में किसी को न बताएं। क्योंकि हो सकता है आपकी स्थिति जानकर लोग आपका साथ छोड़ दें।

Chanakya Niti: चाणक्य नीति में मानव समाज के कल्याण से संबंधित कई जरूरी बातें बताई गई हैं। कहा जाता है जो व्यक्ति इन नीतियों को अपने जीवन में अपना लेता है उसे कभी कोई दिक्कत नहीं आती। चाणक्य नीति में जीवन जीने का तरीका बताया गया है। अधिकतर लोगों की आदत होती है कि वो अपनी पर्सनल बातें भी दूसरों से शेयर कर देते हैं। लेकिन कई बार इस आदत की वजह से परेशानियां भी झेलनी पड़ती हैं। जानिए चाणक्य नीति में ऐसी कौन सी 5 बातें बताई गई हैं जिन्हें हमें किसी से शेयर नहीं करना चाहिए।

अर्थनाश मनस्तापं गृहिण्याश्चरितानि च।
नीचं वाक्यं चापमानं मतिमान्न प्रकाशयेत॥
चाणक्य नीति के इस श्लोक में बताया गया है कि कभी भी किसी व्यक्ति को धन की हानि होने की बात, मन में कोई दुख होने की बात, पत्नी के चाल-चलन के बारे में, किसी से अपमानित होने की बात, घर-परिवार की पर्सनल बातें किसी को भी नहीं बतानी चाहिए। क्योंकि जो लोग मन ही मन आपका बुरा सोचते हैं वो आपकी इन बातों का मजाक बना सकते हैं या फिर फायदा भी उठा सकते हैं।

चाणक्य नीति कहती है कि लोग अपने करीबी को अपने मन की सारी बात बता देते हैं। क्योंकि इससे वो अपने मन का बोझ हल्का महसूस करते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो आपकी बातें सुनकर सामने से तो आपको सांत्वना देंगे लेकिन पीठ पीछे इसका मजाक बनाने से भी पीछे नहीं हटेंगे। हो सकता है वो आपकी बात किसी और को भी बता दें। जिससे आपको नुकसान होने की संभावना रहेगी।

चाणक्य कहते हैं कि आपकी स्थिति कैसी है इस बारे में किसी को न बताएं। क्योंकि हो सकता है आपकी स्थिति जानकर लोग आपका साथ छोड़ दें। इसी तरह किसी भी पति को अपनी पत्नी के बारे में भी किसी को नहीं बताना चाहिए। जैसे अगर पति पत्नी के बीच किसी बात को लेकर वाद-विवाद चल रहा हो तो इस तरह की बातें भी किसी से शेयर न करें। क्योंकि हो सकता है आपका संबंध आपकी पत्नी से ठीक हो जाए लेकिन दूसरा कब इस बात को आपके पार्टनर के सामने बोल दे इस बात का आप अंदाजा नहीं लगा सकते। (यह भी पढ़ें- बेहद दमदार पर्सनालिटी की होती हैं इन नाम वाली लड़कियां, पल भर में किसी का भी जीत लेती हैं दिल)

अगर किसी ने आपको भला बुरा कहा है या आपका अपमान किया है तो ये बात किसी से शेयर न करे। क्योंकि ये बात सुनकर सामने वाला आपका मजाक बना सकता है। अगर आपके घर-परिवार में किसी बात को लेकर कलह चल रहा है तो दूसरों को इस बात की भनक न लगने दे। क्योंकि सामने वाला आपकी इस बात का फायदा उठा सके।

पढें Religion समाचार (Religion News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट