ताज़ा खबर
 

चाणक्य नीति: अगर आपको भी है इन 10 बातों का ज्ञान तो आप कभी नहीं होंगे परेशान

अपने राज कभी किसी से शेयर नहीं करने चाहिए क्योंकि यह कभी भी आपके लिए घातक साबित हो सकते हैं। साथ ही इंसान को अपनी कमजोरी कभी किसी को नहीं बतानी चाहिए।

chankya niti, chankya neeti, acharya chankya, chankya, chankya imprtant quotes, chankya quotes for life, most important quotes of chankya, who is chankya, chankya life quotes, chankya neetiya, chankya important things, what type of quality people should have for successful life, चाणक्य नीति, आचार्य चाणक्य, चाणक्य का जीवन के बारे में, चाणक्य नीतियांआचार्य चाणक्य की महत्वपूर्ण बातें।

कई बार जिंदगी में ऐसा समय आता है जब व्यक्ति अपना सही और बुरा नहीं समझ पाता है। जिस वजह से उसे जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन हमारे ग्रंथो और शास्त्रों ने मनुष्य जीवन से जुड़ी अनेकों ऐसी बाते बताई हैं जो किसी भी इंसान को उसके जीवन को संवारने में सहायक सिद्ध हो सकती है। इसी तरह से ही महान नीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने कई ऐसी बाते बताई हैं जो किसी भी व्यक्ति के जीवन को सफल बना सकती है…

– आचार्य चाणक्य अपनी नीति में कहते हैं कि भय से कभी भागना नहीं चाहिए। क्योंकि इससे आपके किसी काम की सफलता में बाधा उत्पन्न हो सकती है। इसलिए भय के तुरंत सामने आते ही उस पर हमला करके उसे खत्म कर देना चाहिए।

– किसी भी व्यक्ति की अच्छाई कभी छिपकर नहीं रह सकती। फूल तो खाली हवा की दिशा में ही सुगंध फैलाते हैं लेकिन इंसान की अच्छाई चारों दिशा में फैल जाती है।

– इंसान को कभी भी भूतकाल में नहीं जीना चाहिए। बुद्धिमान व्यक्ति हमेशा अपने आज के बारे में सोचते हैं।

– दूसरों की गलतियों से सीखना चाहिए क्योंकि अपने ऊपर प्रयोग करने के लिए पूरा जीवन भी कम पड़ जाएगा।

– दुश्मनों के सामने कभी भी परेशान होकर नहीं रहना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें और खुशी मिलेगी। आपके दुश्मनों के लिए सबसे बड़ी सजा आपका खुश रहना है।

– कभी भी उनसे दोस्ती नहीं करनी चाहिए जो आपसे कम या अधिक प्रसिद्ध हो। दोस्ती हमेशा बराबर वालों से ही करनी चाहिए।

– व्यक्ति को कभी भी अपनी आय से अधिक खर्च नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करना उसे निर्धन बना सकता है।

– मूर्खों से तारीफ सुनने से अच्छा है कि बुद्धिमान लोगों से डांट सुन लिया जाए क्योंकि मूर्ख आपको कभी अच्छे और बुरे का ज्ञान नहीं होने देगा।

– किसी भी काम को करने से पहले असफलता का ना सोचें। क्योंकि नकारात्मक सोच हमेशा मनुष्य को आगे बढ़ने से रोक देती है।

– अपने राज कभी किसी से शेयर नहीं करना चाहिए क्योंकि यह कभी भी आपके लिए घातक साबित हो सकते हैं। साथ ही इंसान को अपनी कमजोरी कभी किसी को नहीं बतानी चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 June Calendar 2019: यहां जानिए जून महीने में पड़ने वाले व्रत और त्यौहार
2 Ramadan 2019: तुर्की में आज भी ड्रम की आवाज सुनकर सहरी के लिए उठते हैं लोग, दुनिया भर के इन देशों में कुछ ऐसे मनाया जाता है रमजान का पाक महीना
3 सद्गुरु जग्गी वासुदेव: इस एक घटना ने जग्गी वासुदेव का पूरा जीवन बदल दिया और वे बन गए सद्गुरु
ये पढ़ा क्या?
X