ताज़ा खबर
 

चाणक्य नीति में बताए इन 5 लोगों को कभी न कहें अपने बिजनेस से जुड़ी बातें, हो सकता है नुकसान

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अपने व्यवसाय से जुड़ी बातों को सबसे नहीं कहना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से व्यापार में धोखा खाना पड़ सकता है। साथ ही इससे भारी नुकसान भी हो सकता है।

Chanakya Niti About Business, chankya niti, chankya niti in hindiव्यवसाय से जुड़ी बातों को सबसे नहीं कहना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से व्यापार में धोखा खाना पड़ सकता है।

Chanakya Niti About Business : चाणक्य नीति आचार्य चाणक्य के जीवन के विषय में बताए गए मूल्यों और आदर्शों के बारे में है। इसमें जीवन से जुड़े सभी मुद्दों के बारे में लिखा हुआ है। आचार्य चाणक्य ने मनुष्य के जन्म से लेकर उसकी मृत्यु तक के बारे में बताया है। इसी बीच में व्यवसाय से जुड़े पहलू भी बताए गए हैं।

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अपने व्यवसाय से जुड़ी बातों को सबसे नहीं कहना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से व्यापार में धोखा खाना पड़ सकता है। साथ ही इससे भारी नुकसान भी हो सकता है। इसलिए कभी भूल कर भी 5 लोगों को अपने बिजनेस से जुड़ी बातें नहीं बतानी चाहिए।

लालची स्त्री – आपकी जानकारी में जो भी स्त्री आपको लालची लगती हो उससे कभी अपने बिजनेस से जुड़ी कोई बात नहीं करनी चाहिए। कहते हैं कि स्त्रियों को अपनी बातें दूसरों को बताने का शौक होता है और लालची स्त्री को दूसरे की संपत्ति अपने नाम करने का शौक होता है। भूलकर भी कभी लालची स्त्री को अपने बिजनेस से जुड़ी कोई बात न बताएं।

प्रतियोगिता में साथ खड़ा व्यक्ति – जो बिजनेस आप कर रहे हैं जो कोई व्यक्ति वही बिजनेस कर रहा हो उससे कभी अपने व्यवसाय से जुड़ी कोई बात नहीं करनी चाहिए। व्यक्ति भविष्य में आप के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसे लोगों से केवल नाम के लिए यह रिश्ते बनाना अच्छा होता है। यह भविष्य में सांप की तरह ढसने वाले साबित होते हैं।

घर या ऑफिस में निचली पोस्ट पर काम करने वाले – घर या ऑफिस में जो लोग छोटी पोस्ट पर काम कर रहे होते हैं उनको कभी अपने व्यवसाय से जुड़े कोई भी बात नहीं बतानी चाहिए। कोशिश करें कि गलती से भी उनके कान में आपके व्यवसाय से जुड़ी एक भी बात न जाए। क्योंकि यह लोग बाहर जाकर किसी और को आपकी बिजनेस ट्रिक्स बता सकते हैं।

भोला दोस्त – आचार्य कहते हैं कि आपका जो दोस्त सभा से बहुत भोला हो उसे कभी अपने व्यवसाय से जुड़ी कोई भी बात नहीं बतानी चाहिए। क्योंकि भोले व्यक्ति को कोई भी व्यक्ति चालाकी से पागल बना सकता है और उससे आपके व्यवसाय से जुड़े सारे भेद ले सकता है। इसलिए भोले दोस्तों को कभी अपने व्यापार के बारे में न बताएं।

ईर्ष्या करने वाले लोग – जिन लोगों को ईर्ष्या करने की आदत होती है वह अपनी ईर्ष्या की अग्नि से सामने वाले की कामयाबी को खत्म कर देते हैं। इसलिए भूलकर भी ईर्ष्या करने वाले लोगों को अपने व्यवसाय से जुड़े राज न बताएं। साथ ही अपने व्यापार में तरक्की के बारे में भी ऐसे लोगों से चर्चा नहीं करनी चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Horoscope Today, 23 September 2020: मिथुन राशि वालों के लिए इस लिहाज से मुश्किल भरा रहेगा दिन, तुला वाले सेहत को लेकर रहें सतर्क
2 23 सितंबर से राहु- केतु का गोचर, जानिये भारत के लिए क्यों अशुभ रही है ये खगोलीय घटना, इस बार कैसा है ग्रहयोग
3 बुधवार के दिन करें ये उपाय, उच्च शिक्षा के योग बनने की है मान्यता
IPL 2020 LIVE
X