ताज़ा खबर
 

चाणक्य नीति से जानिए Business और करियर में सफलता पाने के लिए किन चीजों का रखें ध्यान

Chanakya niti, चाणक्य नीति: जो शक्ति न होते हुए भी मन से हार नहीं मानते हैं, उसको दुनिया की कोई ताकत परास्त नहीं कर सकती है।

chanakya niti, chanakya neeti, chanakya niti for business, acharya chanakya, chanakya, chanakya neeti for sucessful life, chanakya niti for success, how to get success,चाणक्य नीति, चाणक्य नीति के बारे में, सफलता पाने के लिए चाणक्य नीतियदि आप बहुत लोगों पर निर्भर रहते हैं, तो आपके निराश होने के अवसर भी अधिक हो जाते हैं।

चाणक्य की नीतियां काफी लोकप्रिय हैं। उन्होंने मानव समाज से संबंधित कई ऐसी नीतियां बताई हैं जो किसी भी व्यक्ति का जीवन सफल बना सकती हैं। चाणक्य ने व्यापार और करियर में सफलता हासिल करने के लिए भी कई मुख्य बातें बताईं हैं जैसे कोई भी काम शुरू करने से पहले तीन सवाल अपने से जरूर पूछें- मैं ऐसा क्यों करने जा रहा हूं?, इसका क्या परिणाम होगा?, क्या मेैं सफल रहूंगा? इन तीन सवालों को पूछने के बाद ही किसी भी काम की शुरुआत करनी चाहिए। जानिए चाणक्य की अन्य नीतियां…

– कामयाब होने के लिए अच्छे मित्र की जरूरत होती है और ज्यादा कामयाब होने के लिए अच्छे शत्रुओं की आवश्यक्ता होती है।

– अगर कोई सांप जहरीला नहीं है तब भी वह फुंफकारना नहीं छोड़ता, उसी तरह कमजोर व्यक्ति को भी हर वक्त अपनी कमजोरी का प्रदर्शन नहीं करना चाहिए।

– कामयाब व्यक्ति अपने चेहरे पर सिर्फ दो ही चीजें रखते हैं खामोशी और मुस्कराहट।

– जो व्यक्ति आर्थिक व्यवहार करने में, ज्ञान अर्जन करने में, खाने में और काम-धंदा करने में शर्माता नहीं है वो सुखी हो जाता है।

– जो धैर्यवान नहीं है, उसका न वर्तमान है न भविष्य।

– जो शक्ति न होते हुए भी मन से हार नहीं मानते हैं, उसको दुनिया की कोई ताकत परास्त नहीं कर सकती है।

– जीवन में दो लोग ही असफल होते हैं- एक जो सोचते हैं करते नहीं हैं, दूसरे वो जो करते हैं, परन्तु सोचते नहीं हैं।

– यदि आप बहुत लोगों पर निर्भर रहते हैं, तो आपके निराश होने के अवसर भी अधिक हो जाते हैं।

– मुर्गे से ये चार बातें सीखें- सही समय पर उठें, निडर बने और लड़ें, संपत्ति का रिश्तेदारों में उचित बटवारा करें अपने कष्ट से अपना रोजगार प्राप्त करें।

– ऐसे लोगों से बचें जो आपके मुंह पर तो मीठी बातें करते हैं लेकिन आपके पीठ पीछे आपको बर्बाद करने की योजना बनाते हैं ऐसा करने वाले तो उस विष के घड़े के समान है जिसकी उपरी सतह दूध से भरी है।

– कमजोर व्यक्ति से दुश्मनी ज्यादा खतरनाक है क्योंकि वह उस समय हमला करता है जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते।

Next Stories
1 नाक पर तिल का होना माना जाता है सौभाग्यशाली तो पैरों पर तिल होना इस बात का होता है सूचक, जानें तिलों का रहस्य
2 Navratri 2019 Date: नवरात्रि पर्व का इतिहास, पूजा विधि और सभी तिथियां जानें यहां
3 Gajlaxmi Vrat 2019: महालक्ष्मी व्रत 21 सितंबर को हो रहा है संपन्न, इस दिन चांदी का हाथी खरीदना होता है शुभ, जानें व्रत की पूजा विधि
यह पढ़ा क्या?
X