ताज़ा खबर
 

सफलता पाने के लिए याद रखें चाणक्य की ये नीतियां

chanakya niti quotes: जैसे हजारों पशुओं के बीच भी बछड़ा अपनी माता के पास ही जाता है, उसी प्रकार होते हैं मनुष्य, तुम्हारे किए हुए कर्मों के फल भी इस जगत में तुम्हें ढूंढ ही लेंगे।

chankya niti, chankya neeti, acharya chankya, chankya, chankya neeti for sucessful life, chankya niti for success, how to get success,चाणक्य नीति, चाणक्य नीति के बारे में, सफलता पाने के लिए चाणक्य नीति, chanakya niti, chanakya important niti,जीवन में सफलता हासिल करने के लिए चाणक्य की महत्वपूर्ण नीतियां।

चाणक्य नीति/Chanakya niti: जीवन में सफलता कैसे मिले इस बात को जानने की हर किसी की इच्छा होती है। कुछ लोग अपने अनुभवों से तो कुछ पौराणिक ग्रंथों के अध्ययन से इस बात की जानकारी प्राप्त करते हैं। हमारे ग्रंथ जिनमें मानव कल्याण से जुड़ी हर बात की जानकारी मिल जाती है। इसी तरह का एक ग्रंथ जो महान राजनीतिज्ञ और सम्राट चंद्रगुप्त मौर्य के गुरु आचार्य चाणक्य द्वारा लिखा गया है। चाणक्य नीतिशास्त्र में आज के समय की लगभग हर समस्या का हल मिल सकता है। वैसे तो चाणक्य ने अपने नीति ग्रंथ में बहुत सी नीतियां बताई हैं लेकिन यहां हम जानेंगे उनकी सफलता से जुड़ी नीतियों के बारे में…

– कोई भी काम शुरू करने से पहले समय की परख जरूर कर लेनी चाहिए। आचार्य चाणक्य की नीति अनुसार समझदार इंसान सफलता के लिए समय और काल को परख कर ही कोई शुरुआत करता है। क्योंकि प्रतिकूल समय में शुरू किया गया काम हमे निराशा कर सकता है। अगर समय अनुकूल नहीं है तो धीरज रखना चाहिए।

– अगर किसी कार्य को प्रारंभ करो तो इन तीन बातों को सदैव ध्यान में रखो पहली यह कि ये कार्य मैं क्यों करना चाहता हूं? इस कार्य का क्या परिणाम होगा? और क्या इसमें मुझे सफलता मिलेगी?

– जो समय बीत गया, उसे  याद कर पछताना एकदम व्यर्थ है। अगर आपसे कोई गलती हो गई है तो उससे शिक्षा प्राप्त कर अपने आज को श्रेष्ठ बनाने का प्रयास करें जिससे भविष्य को संवारा जा सके।

– ऐसा धन जो काफी कष्टों के बाद मिले, जिसके लिए अपना धर्म त्यागना पड़े, जिसके लिए शत्रुओं की खुशामद करनी पड़े या उनकी सत्ता के अधीन होना पड़े, उस धन का कभी मोह नहीं करना चाहिए।

– जैसे हजारों पशुओं के बीच भी बछड़ा अपनी माता के पास ही जाता है, उसी प्रकार होते हैं मनुष्य, तुम्हारे किए हुए कर्मों के फल भी इस जगत में तुम्हें ढूंढ ही लेंगे।

– समझदार आदमी वही है जो कमाई और खर्चे के तालमेल को समझ सके। जो लोग आय से ज्यादा खर्च करते हैं, वो हमेशा परेशानियों में रहते हैं। इसलिए धन संबंधी सुख पाने के लिए कभी भी आय से ज्यादा खर्च न करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Devshayani Ekadashi 2019: आज है देवशयनी एकादशी, जानें इसका महत्व, कथा, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और अन्य जानकारी
2 Horoscope Today, July 11, 2019: जानें आज किन राशि वालों को करियर में सफलता मिलने की है संभावना और किन्हें मिल सकता है अपना हमसफर
3 चाणक्य अनुसार ऐसे लोग होते हैं धरती पर बोझ तो इन लोगों का कभी भी हो सकता है नाश
ये पढ़ा क्या?
X