ताज़ा खबर
 

बाल डाई करने से क्या टूट जाएगा रोजा? रमजान के लिए खुली हेल्पलाइन पर पूछे जा रहे अजीब सवाल

रमजान के दौरान रोजा कैसे रखें, इसके दिशा-निर्देशन के लिए स्थापित हेल्पलाइन पर अजीबोगरीब सवाल पूछे जा रहे हैं। जिससे हेल्पलाइन संचालक परेशान हैं।एक व्यक्ति ने सवाल पूछा-क्या बालों को डाई करने या फिर इंजेक्शन लगाने पर रोजा टूट जाता है।

Happy Ramadan Mubarak 2018 Wishes Images, Messages: इस्लामी कैलंडर में रमजान महीने को हिजरी कहा गया है।

रमजान के दौरान रोजा कैसे रखें, इसके दिशा-निर्देशन के लिए स्थापित हेल्पलाइन पर अजीबोगरीब सवाल पूछे जा रहे हैं। जिससे हेल्पलाइन संचालक परेशान हैं।एक व्यक्ति ने सवाल पूछा-क्या बालों को डाई करने या फिर इंजेक्शन लगाने पर रोजा टूट जाता है।क्या कोई खुले घाव के साथ नमाज अदा कर सकता है। कुछ ऐसे ही सवाल उत्तर प्रदेश में खुली हेल्पलाइन पर पूछे जा रहे हैं।इन सवालों पर सुन्नी मौलाना खालिद रशीद फरंगी महल ने कहा कि बालों को रंगने से आंत या भोजन नलिका कोई संबंध नहीं है, इंजेक्शन की दवाएं भी भोजन नलिका में नहीं प्रवेश करतीं।

मौलाना के मुताबिक लोग इसी तरह के तमाम सवालों के साथ फोन घनघना रहे हैं।सुन्नी मुस्लिमों के लिए शुक्रवार(18 मई) को यह हेल्पलाइन लांच हुई, जिसमें ढेरों फोन कॉल्स आ रहीं हैं। उन्होंने बताया कि लोग तरह-तरह की जानकारियां लेना चाहते हैं। मसलन, दवा लेने के बाद इफ्तारी यानी शाम का भोजन लिया जा सकता है कि नहीं।उन्होंने बताया कि यदि इफ्तारी की तिथि नहीं है तो आप पानी का प्रयोग कर सकते हैं। एक रोजेदार ने पूछा क्या वह खुले घाव के साथ नमाज पेश कर सकता है, इस पर मौलाना ने कहा-घाव नमाज को प्रभावित नहीं करता।हालांकि नमाज से पहले वजू कर लेना चाहिए। शिया हेल्पलाइन पर भी कुछ इसी तरह के हालात हैं।

शिया धर्मगुरु मौलाना सेफ अब्बास ने कहा-एक व्यक्ति ने फोन कर उनसे पूछा अगर किसी व्यक्ति ने वजू करने के लिए दूसरे का पानी छीन लिया है तो क्या वजू ठीक माना जाएगा, इस पर उन्होंने कहा कि यह अनुचित है, क्योंकि पानी मालिक की अनुमति के साथ ही लिया जाना चाहिए।एक अन्य कॉलर ने पूछा-अगर किसी रोजेदार ने गलती से कुछ खा लिया तो क्या रोजा खत्म माना जाएगा, इस पर मौलाना ने कहा-गलती से कुछ खा लेने पर रोजा खत्म नहीं माना जाएगा।

Next Stories
1 Ramadan 2018: रोजा यानी तमाम बुराइयों से रुकना और परहेज करना
2 Ramadan Mubarak 2018 Wishes Images, Pictures, Wallpaper: इन खूबसूरत तस्वीरों के जरिए अपनों को दें रमजान की मुबारकबाद
3 Ramadan Mubarak 2018 Wishes Messages, SMS, Quotes, Images: इन शानदार संदेशों, SMS, Whatsapp-Facebook मैसेज, स्टेटस से दें अपनों को बधाई
ये पढ़ा क्या?
X