ताज़ा खबर
 

वास्तु के हिसाब से जानिए घर में कहां पर लगाना चाहिए कैलेंडर, पितरों की तस्वीर और भगवान की फोटो

घर की उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा को भी काफी शुभ माना गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के परिजनों की तस्वीर उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में ही लगानी चाहिए।

Author नई दिल्ली | Published on: October 2, 2018 4:28 PM
सांकेतिक तस्वीर।

हिंदू धर्म में आस्था रखने वालों के लिए वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है। वास्तु शास्त्र में इस बारे में विस्तार से बताया गया है कि घर पर रखी हुई किस वस्तु का परिवार के सदस्यों पर कैसा असर पड़ता है। इसके लिए वास्तु शास्त्र में विस्तार से जानकारी दी गई है कि कौन सी वस्तु घर के किस कोने में और किस दिशा में रखनी चाहिए। मान्यता है कि वास्तु के हिसाब से घर नहीं होने पर परिवार के सदस्यों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। कैलेंडर, पितरों की तस्वीर और भगवान की फोटो… ये चीजें लगभग हर एक घर का जरूरी हिस्सा हैं। तो चलिए जानते हैं कि वास्तु के हिसाब से कैलेंडर, पितरों की तस्वीर और भगवान की फोटो को घर के किस कोने और किस दिशा में लगाना शुभ माना गया है।

वास्तु शास्त्र में घर की पूर्व दिशा को बहुत ही शुभ माना गया है। कहते हैं कि घर की पूर्व दिशा में देवी-देवताओं का वाश होता है। इसलिए घर की पूर्वी दीवार पर देवी-देवता की तस्वीर लगाने की सलाह दी जाती है। ऐसा कहा जाता है कि घर की पूर्वी दीवार पर देवी-देवता की तस्वीर होने से उनका आशीर्वाद घर वालों पर बना रहता है। बता दें कि घर की दक्षिण दिशा को शुभ नहीं माना जाता है। इसलिए कैलेंडर को कभी भी घर की दक्षिणी दीवार पर नहीं टांगना चाहिए।

घर की उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा को भी काफी शुभ माना गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के परिजनों की तस्वीर उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में ही लगानी चाहिए। हालांकि पितरों की तस्वीर के लिए घर की दक्षिण दिशा सही मानी गई है। ऐसा कहा जाता है कि दक्षिण दिशा में पितरों की तस्वीर लगाने से पितृदोष समाप्त हो जाता है। इससे परिवार के सदस्यों को अपने पूर्वजों का आशीर्वाद मिलने की भी मान्यता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ाने के लिए किए जाते हैं ये पांच ज्योतिषीय उपाय
2 मिथुन वालों को दूसरों की निंदा करने की होती है आदत, जानिए अन्य जातकों की कमजोरी
3 Jivitputrika Vrat 2018, Wishes, Images, Photos, Pictures: इन बेहतरीन तस्वीरों को भेजकर मनाएं जीवित्पुत्रिका व्रत
जस्‍ट नाउ
X