ताज़ा खबर
 

गुरुवार के दिन इन उपायों को अपनाने से तरक्की मिलने की है मान्यता, आप भी जानिये

Thursday ke upay: घर से दरिद्रता को दूर करने के लिए लोगों को इस दिन बाल धोने और नाखून काटने से बचना चाहिए

जानकारों का मानना है कि गुरुवार के दिन केले के पेड़ पर जल अर्पित करने से लाभ मिलने की मान्यता है

Thursday Money Tips: हिंदू धर्म में गुरुवार के दिन को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। कहते हैं कि ये दिन देव गुरु बृहस्पति और भगवान विष्णु को समर्पित है। धार्मिक मान्यताओं अनुसार इस दिन भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करने से लोगों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। ज्योतिषाचार्यों का मानना है कि धन-दौलत, व्यापार, विवाह, शिक्षा और नौकरी हर क्षेत्र में शुभ फल पाने के लिए भक्तों को इस दिन पूजा-पाठ करना चाहिए। साथ ही, गुरुवार के कुछ उपायों और टोटकों की मदद से घर में सुख-समृद्धि आने की भी मान्यता है। जानें विस्तार से –

क्यों जरूरी है इस दिन पूजा-पाठ: बताया जाता है कि बृहस्पतिदेव बुद्धि दाता हैं। ऐसे में गुरु दोष से बचने के लिए पूरे मन और श्रद्धा से लोगों को पूजा करनी चाहिए। माना ऐसा भी जाता है कि इसी ग्रह के योग से लोगों को धन की प्राप्ति हो पाती है। कहा जाता है कि अगर आपके साथ गुरु ग्रह का उचित योग है तो आपको कभी धन की तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। ऐसे में जो लोग आर्थिक संकटों से जूझ रहे हैं, उन्हें गुरुवार के दिन खास उपाय करना चाहिए।

केले का पेड़: जानकारों का मानना है कि गुरुवार के दिन केले के पेड़ पर जल अर्पित करने से लाभ मिलने की मान्यता है। साथ ही, कहा जाता है कि शुद्ध घी का दीया जलाकर गुरु के 108 नामों का उच्चारण करने से शीघ्र विवाह के योग बनते हैं।

केसर का इस्तेमाल: विद्वानों के अनुसार तमाम मेहनत के बावजूद अगर आपकी किस्मत में धन-संपत्ति के योग नहीं बन पा रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपकी कुंडली में गुरु दोष लगा हुआ। ऐसे लोगों को मंदिर में जाकर हर गुरुवार को श्रीहरि नारायण को केसर और चने की दाल का दान करना चाहिए। वहीं, केसर का तिलक लगाना भी असरदार साबित होगा।

किन्नरों को करें दान: ऐसी मान्यता है कि गुरुवार के दिन अगर आपको कहीं किन्नर दिखाई दें तो उन्हें कुछ दान करने की कोशिश करें । बताया जाता है कि इन्हें किसी भी प्रकार की दान-दक्षिणा देने से लोगों की जिंदगी से धन संबंधी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

Next Stories
1 Chanakya Niti: पत्नी को भूलकर भी नहीं बतानी चाहिए ये 4 बातें, आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में किया है जिक्र
2 Vastu Tips: घर में ये 5 मूर्तियां रखने से आर्थिक संकट होता है दूर, जानिये वास्तु शास्त्र में क्या है मान्यता
3 आशिक मिजाज होते हैं इन जन्म तारीख वाले लोग, खूबसूरती देख जल्द हो जाते हैं आकर्षित
ये पढ़ा क्या?
X