scorecardresearch

घर में खुशियां लाना चाहते हैं तो करें नमक और फिटकरी के ये ज्योतिषीय उपाय, वास्तु अनुसार मिल सकता है फायदा!

Fitkari ke Upay: ज्योतिष शास्त्र में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है। वास्तु शास्त्र सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा पर आधारित है।

घर में खुशियां लाना चाहते हैं तो करें नमक और फिटकरी के ये ज्योतिषीय उपाय, वास्तु अनुसार मिल सकता है फायदा!
फिटकरी रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती है।

ऐसा कहा जाता है कि वास्तु शास्त्र हमारे जीवन को आसान बनाने और हमें संकट से बचाने में मदद करता है। वास्तु शास्त्र एक तरह से हमें सुरक्षित वातावरण में नकारात्मक ऊर्जा से दूर रखता है। उत्तर भारतीय मान्यता के अनुसार, वास्तु शास्त्र वैदिक निर्माण विज्ञान है, जिसकी स्थापना भगवान विश्वकर्मा ने की थी। इसमें वास्तुकला के सिद्धांत और दर्शन शामिल हैं, जिनका भवन निर्माण में बहुत महत्व है।

कई बार लगातार प्रयास करने के बाद भी हमें उतनी सफलता नहीं मिलती जितनी हम मेहनत करते हैं। अगर आपके परिवार में झगड़े और झगड़े होते रहते हैं। यह सब वास्तु शास्त्र की गलती के कारण हो सकता है। सब कुछ अच्छा करने के बाद भी उसका फल नहीं मिलता। इसके पीछे वास्तु दोष हो सकते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में वास्तु दोष के कारण हर काम में रुकावट आती है। घर में गरीबी और आर्थिक संकट आ सकता है। नकारात्मक शक्तियां हावी होने लगती हैं। कुछ आसान उपायों से घर के सभी वास्तु दोष दूर किए जा सकते हैं।

ऐसे करें नमक का उपाय

वैसे वास्तु दोषों को दूर करने के कई उपाय हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में नमक के पानी का एक पोंछा नियमित रूप से लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। ऐसा करने से घर के सभी वास्तु दोष दूर हो जाते हैं। यदि आपने घर बनाते समय गलत दिशा में शौचालय बनवाया है, तो इससे होने वाले वास्तु दोष को दूर करने के लिए कांच के कटोरे में सेंधा नमक रखने से वास्तु दोष दूर हो सकता है। इस नमक को हर दो महीने में बदलें। कभी-कभी घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है जिसे घर के हर कोने में कांच की थाली में सेंधा नमक का एक बड़ा टुकड़ा रखकर दूर करना चाहिए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। घर में सुख-समृद्धि आती है।

फिटकरी के उपाय कर सकते हैं

नमक के अलावा एक और चीज है जो घर में वास्तु दोष को दूर कर सकती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में वास्तु दोष दूर करने के लिए फिटकरी के छोटे-छोटे टुकड़े किसी कांच की प्लेट में खिड़की या दरवाजे के पास रखें। हर महीने फिटकरी बदलें। इससे वास्तु दोष दूर होते हैं। घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। कभी-कभी हमें रात में बहुत डरावने सपने आते हैं और हम उनसे बहुत परेशान हो जाते हैं। इसका कारण वास्तु दोष भी हो सकता है। इसे दूर करने के लिए आप फिटकरी को अपने बिस्तर के सिरहाने पर कांच की प्लेट में रख सकते हैं। इससे बुरे सपने आना बंद हो जाएंगे। अगर आपका कोई काम करने का मन नहीं है या आप अच्छी तरह से पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं, तो अपने डेस्क पर फिटकरी का एक टुकड़ा रखें। इससे आपका दिमाग शांत रहेगा और आप अपने काम पर फोकस कर पाएंगे।

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.