scorecardresearch

Lucky Stone: इन 4 राशियों के लिए काला हकीक पहनना होता है बहुत शुभ, जानिए कब और कैसे धारण करें

Black Hakik Stone Benefits: रत्न शास्त्र अनुसार ब्लैक स्टोन का संबंध शनि, राहु और केतु ग्रह से माना जाता है। आइए जानते हैं इसको पहनने के लाभ और धारण करने की विधि…

KALA HAKIK KE FAYDE, black hakik
जानिए हकीक धारण करने के लाभ- (फाइल फोटो)

Black Hakik Stone: ज्योतिष शास्त्र में किसी व्यक्ति की कुंडली में स्थित ग्रहों के अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए तंत्र, मंत्र और रत्न का जिक्र मिलता है। जिसमें अधिकतर ज्योतिषी व्यक्ति को रत्न पहनने की सलाह देते हैं। यहां हम ऐसे ही रत्न के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका नाम है ब्लैक हकीक। इस रत्न का संबंध राहु, केतु और शनि ग्रह से माना जाता है। आपको बता दें ब्लैक स्टोन को पहनने से धन में और भाग्य में वृद्धि होने की मान्यता है। आइए जानते हैं धारण करने की विधि और इसको धारण करने के लाभ…

ये राशि वाले कर सकते हैं धारण

वैदिक ज्योतिष मुताबिक काला हकीक वृष राशि, मिथुन राशि, कन्या राशि, तुला राशि, मकर राशि और कुंभ राशि के लोग पहन सकते हैं। वहीं अगर कुंडली में राहु, शनि और केतु ग्रह में से एक ग्रह भी उच्च का है तो इस रत्न को पहना जा सकता है। वहीं अगर आपकी मेष, वृश्चिक और सिंह राशि है तो आपको काला हकीक पहनने से बचना चाहिए। अन्यथा नुकसान हो सकता है। साथ ही ब्लैक हकीक के साथ माणिक्य और मोती पहनने से बचना चाहिए।

मिलते हैं ये लाभ

काला हकीक शनि, राहु और केतु तीनों ग्रहों के प्रकोप से व्यक्ति को बचा सकता है। इस रत्न को धारण करने से बुरी नजर से बचा जा सकता है। वहीं जिन लोगों को अनिद्रा की शिकायत रहती है, तो लोग भी हकीक को धारण कर सकते हैं। साथ ही इसको धारण करने से व्यापार में गति आने की मान्यता है। इसको धारण करने से व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास की वृद्धि होती है। 

इस विधि से करें धारण

हकीक बाजार में सस्ता ही मिल जाता है। इसलिए इसको कम से कम से 7 से सवा 7 रत्ती का खरीदना चाहिए। साथ ही इस हकीक को चांदी के धातु में जड़वाकर पहनना चाहिए।  वही इसको शनि के नक्षत्र या शनिवार के दिन शाम को धारण करना चाहिए। अंगूठी को धारण करने से पहले उसको पहले गंगाजल और गाय के कच्चे दूध से शुद्ध कर लेना चाहिए। फिर अंगूठी को धारण कर सकते हैं। जो लोग अंगूठी में इसको धारण नहींं करना चाहें। वो गले में लॉकेट बनवाकर पहन सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

मेष राशि का वर्षफल 2023वृष राशि का वर्षफल 2023
मिथुन राशि का वर्षफल 2023 कर्क राशि का वर्षफल 2023
सिंह राशि का वर्षफल 2023 कन्या राशि का वर्षफल 2023
तुला राशि का वर्षफल 2023वृश्चिक राशि का वर्षफल 2023
धनु राशि का वर्षफल 2023मकर राशि का वर्षफल 2023
कुंभ राशि का वर्षफल 2023मीन राशि का वर्षफल 2023

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 22-02-2023 at 16:37 IST
अपडेट