ताज़ा खबर
 

Happy Bihu 2018 Wishes Images, Quotes: अपने दोस्तों को इन Whatsapp और Facebook मैसेज के जरिए दें बिहु की बधाई

Happy Bihu 2018: Wishes, Quotes, Images, Greetings, SMS, Whatsapp Messages And Facebook Status: असम में 15 अप्रैल को बिहु पर्व के रूप मनाया जाता है। फसल की कटाई की खुशी में बिहू सालभर में तीन बार मनाई जाती है।

Happy Bihu 2018 Wishes, Quotes, Images: असम में 15 अप्रैल को बिहु पर्व के रूप मनाया जाता है।

Happy Bihu 2018 Wishes, Quotes, Images, Greetings, SMS, Whatsapp Messages And Facebook Status: असम में 15 अप्रैल को बिहु पर्व के रूप मनाया जाता है। फसल की कटाई की खुशी में बिहू सालभर में तीन बार मनाई जाती है। माघ बिहु (मध्य जनवरी ), रोंगाली बिहु (मध्य अप्रैल ) और काति बिहु (मध्य अक्टूबर ) के रूप में मनाया जाता है। यह त्‍योहार मस्ती के साथ मनाया जाता है बिना उनके जाति, धर्म और विश्वास में भेद किये। बिहु शब्द दिमासा लोगों की भाषा से लिया गया है जो की प्राचीन काल से एक कृषि समुदाय है। उनकी सर्वोच्च देवता ब्राई शिबराई या पिता शिबराई हैं। मौसम की पहली फसल अपनी शांति और समृद्धि की कामना करते हुए ब्राई शिबराई के नाम पर अर्पित किया जाता हैं।

असम सिर्फ एक प्रदेश का नाम नहीं, प्राकृतिक सौंदर्य, प्रेम, विभिन्न संस्कृतियों इत्यादि की झलक का प्रतीक है। असम की ढेर सारी संस्कृतियों में से बिहू एक ऐसी परंपरा है जो यहां का गौरव है। यह बिहु सात दिन तक अलग-अलग रीति-रीवाज के साथ मनाया जाता है। यह एक रंगीन त्‍योहार है इसलिए गांव के लड़के और लड़कियां पारंपरिक धोती, गमोसा और अन्‍य रंगीन कपड़े पहन कर टोली बना कर नृत्‍य करते हैं। आप इस खास त्योहार को दोस्तों संग सेलिब्रेट करने के लिए इन इमेज, ग्रीटिंग्स, एसएमएस और फेसबुक स्टेटस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बार अपने रिश्तेदारों और करीबियों खास अंदाज में भेजें बधाई संदेश।

मान मिले सम्मान मिले,
सुख समृद्धि का वरदान मिले,
आपका हर गम दूर हो खुशियाँ भरपूर हो,
इस नव वर्ष की हार्दिक मंगल कामना।
हैप्पी माघ बिहु।

नई उमंग, नई रह, नई तरंग, नई चाह,
नए उन्माद की नै है हर बात,
नै खुशियां संग आया नया साल,
बिहु 2018 की हार्दिक शुभकामनाएं।

पल पल से बनता है एहसास,
एहसास से बनता है विश्वास,
विश्वास से बनते है रिश्ते,
और रिश्तों से बनता है कोई खास,
जैसे कि आप,
मुबारक हो आपको ये माघ का मास।
माघ बिहु की ढेरों शुभकामना।

नव वर्ष की पवन बेला में,
है यही शुभ सन्देश,
हर दिन आए आपके जीवन में,
लेकर खुशियां विशेष! नव वर्ष 2018 की हार्दिक शुभकामना।
हैप्पी रोंगाली बिहु

नया सवेरा नयी किरण के साथ,
नया दिन एक प्यारी सी मुस्कान के साथ,
आपको नया साल मुबारक हो,
ढेर सारी दुआओं के साथ!
हैप्पी माघ बिहु।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App