ताज़ा खबर
 

Bhai Dooj 2018: आज मनाई जा रही है भाईदूज, जानिए भाई को तिलक लगाने का शुभ समय

Bhai Dooj 2018 Puja Vidhi, Shubh Muhurat: होली के आने वाली द्वितीया तिथि को देशभर में भाई दूज मनाया जाता है। यह पर्व भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक माना जाता है।

Author Published on: March 3, 2018 11:20 AM
इस दिन भाई अपनी बहन से जिंदगीभर सुरक्षा करने का वादा करता है।

आज शनिवार 3 मार्च को देशभर में भाई दूज का पर्व मनाया जा रहा है। होली के आने वाली द्वितीया तिथि को देशभर में भाई दूज मनाया जाता है। यह पर्व भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक माना जाता है। इस दिन बहन अपने भाई को तिलक कर मिठाई खिलाती है और इस दिन भाई अपनी बहन से जिंदगीभर सुरक्षा करने का वादा करता है।

पूजन मुहूर्त- प्रातः 11:10 से दिन 12:10 तक।
पूजा मंत्र – ॐ सूर्यपुत्राय विद्महे महाकालाय धीमहि तन्नो यमः प्रचोदयात्॥

विशेष पूजन – दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके यमराज का दशोपचार पूजन करें। सरसों के तेल का दीपक दान करें। लोहबान की धूप करें। लौंग, नारियल, काली मिर्च, बादाम, तेजपत्ता और रेवडियों का भोग लगाएं। इसके बाद 108 बार ‘ॐ सूर्यपुत्राय विद्महे महाकालाय धीमहि तन्नो यमः प्रचोदयात’ इस मंत्र का जाप करें। इसके बाद रेवड़ियां किसी कुंवारी लड़कियों को बांट दें।

भाईदूज का महत्व – इस दिन भाई-बहन यमुना नदी में स्नान करते हैं। कहा जाता है इससे यम की उन पर यम की बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है। इस दिन बहनें अपने भाइयों का हस्त पूजन करती है। वह अपने भाई के हाथों में चावल का घोल व सिंदूर लगाकर कद्दू के फूल, पान, सुपारी मुद्रा आदि हाथों पर रखकर पानी हाथों पर डालते हुए मंत्र का जाप करती है। बहनें भाई के सिर पर तिलक लगाकर उनकी आरती करके हथेली में कलावा बांधती है। इस दिन शाम को यमराज के नाम से चौमुखा दीया जलाकर घर के बाहर रखा जाता है। साथ ही यमराज की पूजा की जाती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Holi 2018: आत्मिक शांति चाहिए तो पिएं भांग
2 होली 2018 व्रत विधि और कथा: ईश्वर के प्रति आस्था मजबूत करने के लिए किया जाता है व्रत, जानें क्या है कथा
3 दक्षिण में लगाएं दीवार घड़ी, उत्तर-पश्चिम में रखें टेलीफोन, ये वास्तु टिप्स कर सकते हैं समृद्धि पाने में मदद
जस्‍ट नाउ
X