ताज़ा खबर
 

Happy Bengali New Year 2018 Wishes Messages, Images: इस खास अंदाज में दोस्तों को Facebook और Whatsapp पर दें शुभकामनाएं

Happy Bengali New Year 2018 Wishes Images, SMS, Status, Messages, Pics, Wallpaper: पश्चिम बंगाल में 15 अप्रैल को बंगाली नव वर्ष के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। मुगल राजा अकबर ने बांग्ला कैलेंडर की शुरुआत की गई थी, जिसमें 15 अप्रैल से नव वर्ष माना जाता है।

Happy Bengali New Year 2018 Wishes Images: मुगल राजा अकबर ने बांग्ला कैलेंडर की शुरुआत की गई थी, जिसमें 15 अप्रैल से नव वर्ष माना जाता है।

Happy Bengali New Year 2018 Wishes Images, Status, Messages, Pics, Wallpaper: पश्चिम बंगाल में 15 अप्रैल को बंगाली नव वर्ष के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन बंगाल के सभी लोग एक-दूसरे को नए साल पर शुभकामनाएं देते हैं। बंगाली नव वर्ष को पोइला बैसाख या नोबो बोर्शो के नाम से भी जाना जाता है। यह दिन बंगाली लोगों के लिए किसी त्योहार से कम नहीं होता। इस त्योहार को लेकर खास तैयारियां की जाती हैं। वहीं, बांग्लादेश में इस दिन मंगल शुभ यात्राओं का आयोजन किया जाता है, जिसमें लोग रंग-बिरंगे कपड़े पहनकर, हाथों में नव वर्ष के बैनर लेकर जुलूस निकालते हैं। जगह-जगह मेले लगते हैं और लोग बड़ी तादात में आकर इनका आनंद उठाते हैं। दिन की शुरुआत सूरज को देखकर करने को शुभ माना जाता है। लोकनृत्य और संगीत सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं, महिलाएं ट्रेडिशनल साड़ी पहनती हैं तो पुरुष कुरता-पैजामा पहनते हैं।

HOT DEALS
  • Honor 7X 64 GB Blue
    ₹ 16010 MRP ₹ 16999 -6%
    ₹0 Cashback
  • Apple iPhone 7 128 GB Jet Black
    ₹ 52190 MRP ₹ 65200 -20%
    ₹1000 Cashback

बंगाली न्यू ईयर को लेकर कहा जाता है कि मुगल राजा अकबर ने बांग्ला कैलेंडर की शुरुआत की गई थी, जिसमें 15 अप्रैल से नव वर्ष माना जाता है। तभी से इस दिन को सेलिब्रेट करने की परंपरा चली आ रही है। सोशल मीडिया पर भी लोग अपने करीबियों को नए साल की शुभकामनाओं देते हैं। इन वॉलपेपर, स्टेटस और फोटोज के जरिए आप भी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को खास तरीके से शुभकामनाएं दें सकते हैं।

गुल को गुलशन मुबारक,
चांद को चांदनी मुबारक,
शायर को शायरी मुबारक,
आपको हमारी तरफ से पोइला बैसाख मुबारक।

कदम-कदम पे फूल खिले,
खुशियां आपको इतनी मिलें,
कभी ना करना पड़े दुख का सामना,
करते हैं हम दिल से कामना!
नूतन बरस मंगलमय

बीते साल को विदा इस कदर करते हैं,
जो नहीं किया वो भी कर बैठते हैं,
नए साल की आने की खुशियाँ तो सब मानते हैं,
हम इस बार बीते साल की यादों का जश्न मानते हैं!
नव वर्ष मंगलमय हो।

नया सवेरा नई किरण के साथ,
नया दिन एक प्यारी सी मुस्कान के साथ,
आपको नया साल मुबारक हो,
ढेर सारी दुआओं के साथ !
नूतन बरस मंगलमय

नई उमंग, नई रह, नई तरंग, नई चाह,
नए उन्माद की नै है हर बात,
नै खुशियाँ संग आया नया साल,
शुभ नोर्बोशो!

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App