ताज़ा खबर
 

Vastu: न्यू ईयर से पहले इन चीजों को निकालें घर से बाहर, खुशहाली आने के बढ़ेंगे योग

Dhan Prapti Ke Liye Vastu Tips: माना जाता है कि बंद घड़ी को घर में रखने से खर्चे बढ़ जाते हैं और घर के सदस्यों का बुरा समय कभी खत्म नहीं होता है।

vastu shastra, vastu tips, vastu shastra for new year, vastu tips for money, new year 2021वास्तु शास्त्र में हवा, पानी और अग्नि की ऊर्जाओं के बीच सामंजस्य स्थापित किया जाता है

Vastu Tips: नए साल को लेकर लोगों की उम्मीदें भी नई रहती हैं। लोग नए साल की शुरुआत में अपनी जीवन शैली में बदलाव से लेकर घर के सामानों में भी कई परिवर्तन करते हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगले साल के शुरू होने के पहले घर से कुछ चीजों को बाहर करने से खुशहाली और सुख-समृद्धि घर में प्रवेश करती है। मान्यता है कि वास्तु शास्त्र के उपाय बहुत असरदार होते हैं, इसलिए ही इसके उपायों से बनाए गए योगों के असफल होने की संभावनाएं भी बहुत कम होती हैं। बता दें कि वास्तु शास्त्र में हवा, पानी और अग्नि की ऊर्जाओं के बीच सामंजस्य स्थापित किया जाता है। इन ऊर्जाओं में संतुलन स्थापित करने का मुख्य कारण विभिन्न प्रकार के योग बनाना होता है।

पूजा के पास पुराना सामान हटाएं: आम दिनों में भी कई लोग घरों की मंदिर में पूजा करते हुए प्रतिमाओं व ईश्वर की तस्वीरों पर फूल और हार चढ़ाए जाते हैं। वैसे तो समय-समय पर मंदिर की सफाई करके पुराने फूल-हार को हटाकर मंदिर को साफ करना चाहिए। लेकिन अगर नया साल शुरू होने से पहले आप घर की साफ-सफाई कर रहे हैं तो सबसे पहले पूजा घर की सफाई करनी चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार मंदिर में पूजा का पुराना सामान रखने से घर में दोष लगता है। जिससे घर में दरिद्रता, परेशानी और क्लेश आते हैं।

टूटे फर्नीचर: वास्तु के अनुसार ऐसा माना जाता है कि घर में टूटी कुर्सी या फिर पलंग रखने से लोगों के दांपत्य जीवन में खटास आ सकती है। ऐसे में घर में पति-पत्नी के बीच संबंध मधुर बने रहें, इसके लिए जरूरी है कि लोग इस नए साल अपने घरों से टूट चुके पुराने फर्नीचरों को बाहर निकाल दें। केवल यही नहीं टूटे हुए खिलौने, गमले, बर्तन, आदि को भी घर से टूटा हुआ सामान निकाल देना चाहिए। माना  जाता है कि घर में ऐसा सामान रखने से घर से कभी गरीबी नहीं जाती है।

बंद पड़ी घड़ी: वास्तु शास्त्र के विद्वानों के अनुसार जिनके घर में घड़ी काफी समय से बंद पड़ी हो तो उसे हटा दें। घर में कभी भी टूटी हुई या रुकी हुई घड़ियां नहीं रखनी चाहिए। माना जाता है कि ऐसी घड़िया रखने से घर का पैसा अपव्यय में जाता है और घर के सदस्यों का बुरा समय कभी खत्म नहीं होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Horoscope Today, 28 December 2020 : मीन राशि के जातकों की सेहत अच्‍छी रहेगी, मकर राशि वाले आज यात्रा करने से बचें
2 Leo Horoscope 2021: सिंह राशि वालों को कैसा फल देगा 2021, जानिए स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार और आर्थिक स्थिति से जुड़ी सभी जानकारियां
3 हाथ के इन निशानों से व्यक्ति के धनवान बनने की है मान्यता, जानिये क्या कहती है हस्तरेखा
ये पढ़ा क्या?
X