ताज़ा खबर
 

Happy Ayudha Pooja 2018 Wishes Images, SMS, Messages, Quotes: इन तस्वीरों के जरिए आयुध पूजा की दें शुभकामनाएं

Happy Ayudha Pooja 2018 Wishes Images, Wallpapers, Pics, SMS, Messages, Status, Greetings, Quotes, Pictures: आयुध पूजा नवरात्रि के नौवें दिन यानी कि नवमी को की जाती है। इस पूजा का संबंध दशहरे से भी है। इसके तहत उपकरणों और औजारों की पूजा करने की परंपरा है।

Author नई दिल्ली | October 18, 2018 12:03 PM
Happy Ayudha Pooja 2018 Wishes Images, Wallpapers, Pics, SMS, Messages: आयुध पूजा को सरस्वती पूजा का अभिन्न अंग माना गया है।

Happy Ayudha Pooja 2018 Wishes Images, Wallpapers, Pics, SMS, Messages, Status, Greetings, Quotes, Pictures: आयुध पूजा को अस्त्र पूजा के नाम से भी जाना जाता है। आयुध पूजा को दुर्गा पूजा का अभिन्न अंग माना गया है। यह पूजा नवरात्रि के नौवें दिन यानी कि नवमी को होती है। इस पूजा का संबंध दशहरे से भी है। मान्यता है कि मां दुर्गा ने अपने शस्त्रों के सहारे ही अत्याचारी महिषासुर का वध किया था। इसलिए उपकरणों और औजारों की पूजा करने की परंपरा है। इनमें घर के उपकरण, किताब और हथियार मुख्य हैं। मान्यता है कि ये सभी उपकरण हमारे जीवन में अहम भूमिका निभाते हैं। इन उपकरणों के बिना हमारे कई सारे काम अधूरे रह जाएंगे। ऐसे में नवरात्र के नौंवे दिन घर के इन अहम उपकरणों की पूजा की जाती है। माना जाता है कि इनकी पूजा से घर में समृद्धि आती है। देश के कई हिस्सों में इसे उत्साहपूर्वक मनाया जाता है।

आयुध पूजा में घर के वाहनों की पूजा करने का भी प्रचलन है। इन वाहनों की वजह से ही हमारा जीवन सुलभ हो गया है। इनके बिना हमें अपने काम पर समय से पहुंचने में दिक्कत होगी। उल्लेखनीय है कि दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में आयुध पूजा बड़े ही उत्साह के साथ मनाई जाती है। साथ ही देश के अन्य हिस्सों में भी आयुध पूजा मनाने का चलन बढ़ रहा है।

Dussehra 2018 Date: जानें कब मनाया जाएगा अधर्म पर धर्म की जीत का पर्व दशहरा

बता दें कि आयुध पूजा के दिन को वाहन खरीदने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। आयुध पूजा को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए कुछ खास तस्वीरें लेकर आए हैं। आप इन तस्वीरों को भेजकर आयुध पूजा की बधाई अपने प्रियजनों को दे सकते हैं।

Happy Durga Navami 2018 Wishes Images, Pics: इन फेसबुक, व्हॉट्सएप मैसेज के जरिए अपने दोस्तों को दें महानवमी की शुभकामनाएं!

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App