ताज़ा खबर
 

Ravivar Ke Upay: मां लक्ष्मी की हमेशा बनी रहती है कृपा, रविवार के दिन करें ये उपाय

जिन लोगों को धन से जुड़ी समस्या से उन्हें रविवार के दिन सूर्यास्त के बाद पीपल के पेड़ के नीचे चौमुखी दीपक जलाना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

Edited By Pratibha Gaur June 12, 2021 4:22 PM
रविवार के दिन ये उपाय करने से प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी (फोटो क्रेडिट- जनसत्ता)

हिंदू धर्म में हफ्ते के सातों दिन किसी-ना-किसी देवता को समर्पित होते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रविवार का दिन सूर्यदेव को समर्पित है। रविवार के दिन भगवान सूर्य की पूजा की जाती है। इस दिन सूर्यदेव की विधि-विधान से पूजा करने पर शुभ फलों की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि अगर भगवान सूर्य प्रसन्न हो जाएं तो भक्त का घर धन-धान्य से भर जाता है और जीवन में आ रहीं सभी तरह की परेशानियां भी दूर हो सकती हैं।

शास्त्रों में धन और तरक्की से जुड़े कुछ उपाय और टोटके बताए गए हैं। रविवार के दिन इन उपायों को करने से सूर्य देव के साथ-साथ मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं।

-धन-संपत्ति में बरकत: जिन लोगों को धन से जुड़ी समस्या से उन्हें रविवार के दिन सूर्यास्त के बाद पीपल के पेड़ के नीचे चौमुखी दीपक जलाना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन-संपत्ति में बरकत होती है। घर में सुख-समृद्धि लाएं ये उपाय

-रविवार के दिन घर के सभी लोगों को अपने माथे पर चंदन का टीका लगाना चाहिए। इससे माता लक्ष्मी की कृपा सदैव आप पर बनी रहती है।

-मछलियों को खिलाएं खाना: रविवार के दिन मछलियों को आटे की गोली खिलाना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

-गाय के घी का जलाएं दीपक: शास्त्रों के अनुसार रविवार के दिन घर के मुख्य दरवाजे पर गाय के घी का दीपक जलाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आपका घर धन-धान्य से भर जाता है। मान्यता है कि इस दिन शिव मंदिर में जाकर गौरी शंकर रूद्राक्ष चढ़ाने से घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है और सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

-मनोकामाना होती है पूर्ण: मान्यता है कि रविवार के दिन शाम के समय पीपल के पत्ते पर अपनी मुराद लिखकर नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए। इससे आपकी मनोकामना जल्द ही पूर्ण हो जाती है।

-आदित्य हृदय स्त्रोत का करें पाठ: रविवार के दिन आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से सूर्यदेव प्रसन्न होते हैं और घर की सभी विपत्तियां दूर हो जाती हैं।

Next Stories
1 किस्मत वालों के हाथों में होती है ऐसी धन रेखा, जानिए हस्तरेखा शास्त्र क्या कहता है
2 बेहद ही रोमांटिक होते हैं इस बर्थ डेट वाले लोग, कोई भी इनकी तरफ हो जाता है आकर्षित
3 इन 4 राशि वाले कम उम्र में ही प्राप्त कर लेते हैं सफलता, इनके पास धन दौलत की नहीं होती कमी
ये पढ़ा क्या?
X