scorecardresearch

Astrology : बुध देव के प्रभाव से इन दो राशि वालों के जीवन में नहीं होती धन की कमी, ये पैसा कमाने में होते हैं सबसे आगे

Mercury Zodiac Sign People Personality: बुध देव व्यक्ति को हाज़िर जवाबी बनाते हैं। ये कन्या और मिथुन राशि के स्वामी ग्रह हैं। इसलिए इन दोनों राशियों के लोगों पर बुध ग्रह की विशेष कृपा रहती है।

religion, horoscope
मिथुन और कन्या राशि वालों के जीवन में नहीं होती धन की कमी- (जनसत्ता)

वैदिक ज्योतिष के अनुसार सभी 9 ग्रहों का मानव जीवन पर प्रभाव पड़ता है। वहीं हर ग्रह का अपना एक क्षेत्र होता है, वो उसी फील्ड में अपना प्रभाव छोड़ता है। आज हम बात करने जा रहे हैं बुध ग्रह के बारे में। जिनको ज्योतिष में व्यापार का दाता और ग्रहों का राजकुमार कहा जाता है। इसके प्रभाव से व्यक्ति को गणित, तर्कशक्ति, बुद्धि, संवाद, व्यापार में लाभ, संचार आदि की प्राप्ति होती है।

आपको बता दें कि बुध देव का मिथुन और कन्या राशि पर आधिपत्य है और ये इनके स्वामी हैं। इसलिए इन दोनों राशियों के लोगों पर बुध ग्रह की विशेष कृपा रहती है। इन राशियों के लोगों को जीवन में सभी भौतिक सुख प्राप्त होते हैं। इनके पास धन-धान्य की कोई कमी नहीं रहती।

मिथुन राशि (Mithun Rashi):

मिथुन राशि द्विस्वभाव वाली और जल तत्व की राशि है। इस राशि के जातक बुद्धिजीवी और स्वतंत्र होते हैं, साथ ही ये लोग प्यारे और बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हैं। मिथुन राशि के जातक प्रेम संबंधों में कोई भी चुनौती स्वीकार करने के लिए तैयार हो जाते हैं और कुछ रहस्यमयी कार्य करते हैं। ये एक क्षण में क्रोधित हो जाते हैं और दूसरे ही क्षण में शांत हो जाते हैं। मिथुन राशि के लोगों के द्वि स्वभाव की वजह से इन्हें समझना थोड़ा मुश्किल होता है। मिथुन राशि पर बुध देव का ही आधिपत्य है। इसलिए बुध देव इनको अच्छा कम्युनिकेशन स्किल और व्यापार में दक्ष बनाते हैं।

महंगी- महंगी चीजें खरीदने का होता है शौक:

मिथुन राशि के जातक शांत प्रकृति के होते हैं। ये लड़ाई- झगड़े को को हमेशा शांत करने की कोशिश करते हैं। ये अपने लव पार्टनर को खुश करने के लिए हमेशा कुछ न कुछ नया करने की कोशिश करते हैं। ये लोग धन कमाने में माहिर होते हैं। ये लोग स्वादिष्ट भोजन के भी शौकीन होते हैं। इन लोगों को महंगी- महंगी चीजें खरीदने का भी शौक होता है।

कन्या राशि (Kanya Rashi):

कन्या राशि चक्र में एक कन्या का प्रतिनिधित्व करती है इसलिए इसे सभी राशियों में से सुंदर राशि माना जाता है। इस राशि का स्वामी बुध है और यह पृथ्वी तत्व की राशि है। इस राशि के जातक छोटी-छोटी बातों को लेकर राई का पहाड़ बनाने वाले होते हैं। ये लोग देखने में आकर्षक होते हैं। साथ ही इनको बुध ग्रह के प्रभाव से जीवन में सभी सुख- सुविधाएं प्राप्त होती हैं। इन लोगों को कंजूसी बिल्कुल भी पसंद नहीं होती। ये लोग स्वादिष्ट भोजन के भी शौकीन होते हैं। इन लोगों को महंगी- महंगी चीजें खरीदने का भी शौक होता है।

होते हैं बुद्धिमान और चतुर:

बुध ग्रह के प्रभाव से कन्या राशि के लोग बेहद बुद्धिमान और चतुर माने जाते हैं। साथ ही ज्योतिष में बुध को व्यापार का दाता कहा जाता है। इसलिए ये लोग व्यापार में चतुराई से धन कमाते हैं। इनके अंदर अधिक से अधिक पैसा कमाने की प्रबल इच्छा होती है। ये एक बार जिस काम को करने की ठान लेते हैं उसे पूरा करके ही दम लेते हैं। ये अपनी सुख सुविधाओं पर खुलकर खर्च करते हैं। ये लोग बिल्कुल भी कंजूस नहीं होते।

ज्योतिष में बुध ग्रह: 

यदि किसी जातक की जन्म कुंडली में बुध ग्रह मजबूत होता है तो जातक की संवाद शैली कुशल होती है। वह हाज़िर जवाबी होता है। व्यक्ति अपनी बातों से सबको मोह लेता है। बली बुध व्यक्ति को कुशाग्र बुद्धि का बनाता है। वह गणित विषय में अच्छा होता है। व्यक्ति की गणना करने की शक्ति तीव्र होती है। ऐसे जातक सभी विषयों को तार्किक दृष्टि से देखते हैं। वाणिज्य और क़ारोबार में भी व्यक्ति सफल होता है। बुध कन्या राशि में उच्च के होते हैं तो मीन इनकी नीच राशि कहलाती है। बुध के सूर्य और शुक्र मित्र ग्रह हैं। वहीं चंद्रमा इनके शत्रु ग्रह माने जाते हैं। बुध के गोचर काल की अवधि 30 दिनों की होती है।

यह भी पढ़ें: मेष राशिफल 2022वृषभ राशिफल 2022, मिथुन राशिफल 2022कर्क राशिफल 2022सिंह राशिफल 2022कन्या राशिफल 2022तुला राशिफल 2022वृश्चिक राशिफल 2022धनु राशिफल 2022मकर राशिफल 2022कुंभ राशिफल 2022, मीन राशिफल 2022

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.