scorecardresearch

Astrology: ज्योतिष अनुसार इन उपायों को करने से व्यापार में हो सकती है वृद्धि, खुल सकते हैं नये रास्ते

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, नौकरी और कारोबार में तरक्की न मिलने के पीछे ग्रहों का विपरीत प्रभाव अथवा वास्तुदोष भी हो सकता है।

religion
प्रतीकात्मक तस्वीर- (जनसत्ता)

स्टार्ट अप के इस दौर में हर युवा अपना व्यापार करने की सोचता है। लेकिन मुआनफ और तरक्की के बारे में सोचकर पहल करने में संकोच करता है। दरअसल व्यवसाय करने वाले व्यक्तियों के सामने व्यापार नहीं चलने की समस्या आए दिन आती रहती है। व्यापारियों का केवल एक ही उद्देश्य होता है कि उनके व्यापार में आशातीत उन्नति हो।

आजकल आए दिन एक नई कंपनियां तो खुल रही हैं लेकिन व्यापार में होने वाले नुकसान के चलते जल्द ही उन पर ताले भी लग जाते हैं। व्यापार में परिश्रम के साथ-साथ और बहुत सी छोटी-छोटी बातें हैं जो अपनाने से व्यवसाय में लाभ होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ज्योतिष और वास्तु से संबंधित उपाय बताने जा रहे हैं, जिनको करने से आपको बिजनेस में फायदा हो सकता है।

यंत्र पूजन: हिंदू धर्म के अनुसार यंत्रों का प्रभाव बहुत सकारात्मक होता है और इनको पूजने से आर्थिक स्थिति मज़बूत होती है व जीवन में सुख प्राप्त होता है। व्यापार में लाभ और उन्नति के दृष्टि से आप व्यापार वृद्धि यंत्र का पूजन कर सकते हैं। इस यंत्र को शुभ मुहूर्त देखकर स्थापित करें। हर माह शुक्ल पक्ष में रविवार का दिन इस यंत्र की स्थापना के लिए शुभ माना जाता है। बता दें कि इस यंत्र की पूजा करते समय ‘’ऊँ श्री ह्रीं क्लीं महालक्ष्मै नम:’’ का जाप करना न भूलें।

पीपल के पत्तों का उपाय: व्यापार में लगातार असफल हो रहे व्यक्तियों को प्रत्येक मंगलवार को पीपल के 11 पत्ते पर लाल चंदन से राम-राम लिखकर हनुमान जी के मंदिर में चढ़ा देना चाहिए। जानकार मानते हैं कि यह उपाय करने से व्यवसाय में कभी असफल नहीं होंगे। इस क्रिया को निरंतर एवं गोपनीय रखें।

वास्तु उपाय: व्यापार करने वाले जातक को उत्तर दिशा की दीवार पर हरे रंग के तोते की तस्वीर अवश्य लगानी चाहिए क्योंकि हरा रंग बुध का रंग होता है। उत्तर दिशा में हरे रंग के तोते की तस्वीर लगाने से वहां का दोष समाप्त हो जाता है और मनुष्य को शुभदायी फल प्राप्त होने लगता है।

व्यापार वृद्धि के टोटके: निम्न टोटकों को अपनाकर भी आप अपने व्यापार में बढ़ोत्तरी ला सकते हैं-

  • अपने दुकान या कार्यस्थल पर अंदर प्रवेश करने से पहले अपने दाहिने हाथ के अंगूठे को जमीन पर लगाएं एवं उसके बाद अपने मस्तक या हृदय पर लगाएं। इससे आपको असीम लाभ प्राप्त होगा। व्यापार या कारोबार वृद्धि के लिए ये बहुत ही आसान उपाय है।
  • लक्ष्मी नारायण के मंदिर में हर शुक्रवार गुड़ चना बांटने से व्यापार में वृद्धि मिलती है, इसके अलावा मंदिर में लक्ष्मी मां की प्रतिमा के समक्ष खुशबूदार अगरबत्ती जलाएं और प्रार्थना करें।
  • मान्यता है कि व्यापार में वृद्धि के लिए कुत्ता, गाय और कौवों को रोटी खिलाना चाहिए।
  • कपूर और रोली को जलाकर उसकी राख को एक कागज में रख लें और उसे अपनी दुकान या घर के उस स्थान पर रखें, जहां आप अपना धन रखते हैं।

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.