ताज़ा खबर
 

Astro Tips: रात में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, मां लक्ष्मी के नाराज होने की है मान्यता

Food Eating Tips: भोजन करने से पहले अपने 5 अंगों यानी दोनों हाथ, दोनो पैर और मुख को अच्छे से धो लेना चाहिए। भोजन करने से पहले अन्नदेवता और अन्नपूर्णा माता की स्तुति जरूर करनी चाहिए।

which type of food should not eat in night, Food habits, how to eat food, food manners,हाथ पर रखकर और टूटे-फूटे बर्तनों में भोजन नहीं किया जाता है।

रात में अकसर कुछ चीजों को खाने के लिए मना किया जाता है। जिसका असर मनुष्य के स्वास्थ्य के साथ साथ आर्थिक स्थिति पर भी पड़ता है। माना जाता है कि रात में इन चीजों को खाने से देवी लक्ष्मी रूठ जाती हैं जिससे धन संबंधी परेशानियां आने लगती हैं। साथ ही भोजन करते हुए दिशा, समय और अन्य कुछ विशेष चीजों का भी ध्यान रखना होता है। जिससे धन हानि से बचा जा सके।

रात में इन चीजों को खाने से करें परहेज
धार्मिक मान्यताओं अनुसार रात के समय दूध पीना तो अच्छा माना गया है लेकिन दही का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है। इसका कारण एक तो ये है कि दही ठंडा पदार्थ माना जाता है और रात में इसे खाने से सर्दी, जुकाम लग सकता है। दूसरा कारण ये है कि ऐसा भोजन रात में करने से धन की हानि भी होती है। इसके अलावा चावल, सत्तू, मूली भी रात में नहीं खानी चाहिए।

दिशा और जगह का रखें ध्यान
भोजन करते समय आपका मुख पूर्व या फिर उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए। अन्यथा इससे धन हानि होने के आसार रहते हैं। इसके साथ ही जूते पहनकर भी भोजन नहीं करना चाहिए। खाना खाने की सबसे अच्छी जगह रसोईघर मानी जाती है। मान्यता है कि इससे राहु ग्रह शांत होता है।

भोजन से पहले करें ये काम
भोजन करने से पहले अपने 5 अंगों यानी दोनों हाथ, दोनो पैर और मुख को अच्छे से धो लेना चाहिए। भोजन करने से पहले अन्नदेवता और अन्नपूर्णा माता की स्तुति जरूर करनी चाहिए।

भोजन बनाते समय इस बात का रखें ध्यान
भोजन हमेशा स्नान करके ही बनाना चाहिए। पहली रोटी के 3 हिस्से कर एक हिस्सा गाय, दूसरा कुत्ते और तीसरा कौवे के लिए निकालकर रखें। फिर अग्निदेव को भोग लगाकर ही घर वालों को भोजन खिलाएं।

ऐसे में न करें भोजन
हाथ पर रखकर और टूटे-फूटे बर्तनों में भोजन नहीं किया जाता है।
मल-मूत्र का वेग होने पर, कलह के बीच, पीपल और वटवृक्ष के नीचे भोजन नहीं करना चाहिए।
भोजन की कभी निंदा नहीं करनी चाहिए। गुस्से में कभी भोजन छोड़ना या फेंकना नहीं चाहिए।
खड़े-खड़े या फिर जूते पहनकर, सिर ढंककर भोजन नहीं करना चाहिए।

Next Stories
1 जब भजन गाते Jaya Kishori की छलक पड़ी थी आंखें, अबतक 4 करोड़ से ज्यादा बार देखा गया वीडियो
2 Love Astrology: मिथुन जातकों को लाइफ में कई बार हो जाता है प्यार, जानिए राशि से अपनी लव लाइफ
3 Holashtak कब से शुरू? होलिका दहन और होली की डेट और मुहूर्त भी देखें यहां
ये पढ़ा क्या?
X