ताज़ा खबर
 

धन की कमी और अधिक व्यय से परेशान हैं तो बुधवार को ये उपाय करने से आएगी समृधि

बुधवार को भगवान विष्णु का दिन माना जाता है, इस दिन का संबंध धन और वैभव से है। धन के अधिक व्यय को रोकने के लिए इस दिन कुछ उपाय अपनाने चाहिए।

प्रतीकातमक फोटो

बुधवार को बुध भगवान यानि भगवान विष्णु का प्रतिनिधि कहा जा सकता है। धन, वैभव आदि चीजों का संबंध बुध से है। बुध की दिशा उत्तर है तथा उत्तर दिशा कुबेर का स्थान भी है। बुधवार का दिन बुध देव को समर्पित है। बुध देव बुद्धि और चतुराई के दाता हैं। जीवन में सफलता पाने के लिए बुद्धि और चतुराई का होना जरूरी होता है। कारोबार एवं अच्छा पद ही जीवन में सफलता की राह बनाता है। इसके लिए धन प्रबंध बहुत आवश्यक है। बुधवार वाणिक वार है। कोई भी व्यापार यदि बुधवार को प्रारंभ किया जाए तो उसमें सफलता की संभावनाएं बढ़ जाती है। वाणिक वर्ग के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि बुधवार के दिन किसी को भी धन का लेनदेन ना करें। बुधवार के दिन धन संग्रह करें किसी भी तरह की खरीदारी से बचेंगे तो आपके लिए शुभ होगा। बुध को कई महत्वपूर्ण तथ्यों का कारक ग्रह माना गया है। जैसे वाणी का कारक, मस्तिष्क की तंत्रिका तंत्र का कारक आदि।

घर में अधिक धन व्यय हो रहा हो तो बुध ग्रह के पूजन से इसमें लाभ मिलता है। अपने जीवन में कुछ सरल से उपाय अपना कर और कुछ बातों को मानकर बुध ग्रह के अशुभ प्रभाव को दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही विद्या, धन, लाभ एवं व्यापारिक उन्नति व् स्वास्थ्य लाभ मिलता है। बुध के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए बुधवार के दिन इन बातों को अपानाने से धन का अधिक व्यय रुक जाएगा और घर में सुख-शान्ति का प्रवाह होता है।

– गाय को रोटी, पालक का साग अथवा घास खिलाने से बुध का बुरा प्रभाव कम होता है।
– बुध नपुंसक ग्रह है इसलिए अगर रास्ते में कहीं किन्नर दिख जाए तो शुभ-शगुन होता है। उनका आशीर्वाद लेकर आगे अपना काम कर सकते हैं।
– घर की महिलाओं का सम्मान करें उनपर हाथ ना उठायें और किसी तरह का अपशब्द भी ना बोलें।
– दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से लाभ मिलता है।
– हरे रंग कपड़े पहनना शुभ होता है।
– घर में मूंग की दाल बनाएं और पूरे परिवार को खिलाएं।
– हरे मूंग भिगोकर पक्षियों को दाना डालें। पक्षियों में अगर तोता कहीं पिंजरे में हो तो उसे स्वतंत्रता दिलाएं।
– छोटी कन्या के पैर धोकर उनका आशीर्वाद लें।
– इस दिन दूध जलाने का काम ना करें।
– नए कपड़े जूते ना ही खरीदें और ना ही पहने।
– टूथपेस्ट, ब्रश और कोई भी ऐसी चीज जो बाल से संबंध रखती हो उसकी खरीदारी नहीं करनी चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App