ताज़ा खबर
 

इस तरह के नाखून वाले हो सकते हैं डरपोक, करते हैं आलोचनाएं

व्यक्ति के नाखून भी बताते हैं उसके स्वभाव के बारे में, तंग नाखून होते हैं शक्की।

प्रतीकात्मक फोटो

हाथ के नाखूनों से व्यक्ति के स्वभाव का पता चलता है। उंगली के ऊपरी भाग जितना लम्बा हो, उसकी आधी लम्बाई नाखूनों का होना उत्तम माना गया है। वास्तु में व्यक्ति के हाथों को उसके भूत, भविष्य का परिचायक बताया गया है। हाथ की रेखा देखकर उसके व्यक्तित्व के बारे में पता लगाया जा सकता है। ज्योतिष विद्या से हमें किसी के भी व्यक्तित्व के बारे में पता चल सकता है। इसी तरह हमारे हाथ के नाखून भी हमारे व्यक्तित्व की जानकारी देते हैं। अगर आप किसी व्यक्ति का स्वभाव जानना चाहते हैं तो उसके नाखून देखकर पता लगा सकते हैं। आइए आज आपको बताते हैं कि भिन्न-भिन्न नाखून वाले व्यक्तियों के स्वभाव को कैसे पहचाने। नाखून आगे की तरफ बड़े, पीछे की तरफ कुछ छोटे होने चाहिए। वो सबसे बेहतर नाखून होते हैं। जिसके हाथ में नाखूनों में पीलापन हो या जल्दी टूटने वाले हो तो वो व्यक्ति नपुंसक हो सकता है। अगर नाखून टेढ़े और रेखायुक्त हों तो व्यक्ति बहुत ही दरिद्र हो सकता है। नाखूनों पर श्वेत बिंदु का अर्थ होता है कि वो व्यक्ति हार कर भी अपना जीवन व्यतीत करता है। अगर नाखून सख्त और पैने हो तो वो व्यक्ति स्वभाव में क्रूर होता है।

लंबे नाखून- जिन लोगों के नाखून की प्रकृति लम्बी होती है उन लोगों को स्वास्थ्य को लेकर बहुत सावधानी बरतने की जरूरत होती है। रात को सोते समय जरा-सी भी असावधानी और बरसात या जाड़ों में गर्दन या कमर अकड़ सकती है। इस तरह के नाखून वाले लोगों का स्वभाव बहुत चिड़चिड़ा होता है।

चौड़े नाखून- इस तरह के नाखून वाले लोगों को हमेशा बीमारियां लगी रहती हैं। इस तरह के नाखून वाले व्यक्ति बहुत क्रोधी होते हैं और नशीले प्रदार्थों का सेवन करना इनका शौक होता है।

छोटे नाखून- इस तरह के नाखून वाले हमेशा ही किसी ना किसी दर्द से पीड़ित रहते हैं। इस तरह के नाखून वाले बहुत मेहनती होते हैं और साथ ही इनका स्वभाव बहुत ही चंचल होता है। ये अपना समय हंसी-मजाक में व्यतीत करना पसंद करते हैं।

तंग नाखून- जिन लोगों के नाखून बहुत ही तंग और छोटे होते हैं उन लोगों में दयाभाव थोड़ा कम होता है। इस तरह के लोगों में अहंकार की भावना बहुत होती है। इनका स्वास्थ्य भी हमेशा बिगड़ा हुआ रहता है। तंग और छोटे नाखून वाले लोग बहुत ही डरपोक और चिड़चिडे़ स्वभाव के होते हैं। इन्हें दूसरों की आलोचनाएं करने का मौका चाहिए होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App