ताज़ा खबर
 

हनुमान जी की इस तरह की तस्वीर घर में ना लगाएं, हो सकता है गृह क्लेश

हिन्दू धर्म के अनुसार कभी अपने घर में देवी-देवताओं की ऐसी मूर्ति विराजित नहीं करनी चाहिए, जिसमें वो क्रोधित हों या फिर अस्त्र-शस्त्र धारण किए हों।

tuesday, hanuman, lord ram and hanuman, photo of hanuman, image of hanuman, dont use this image of hanuman in your home, hanuman and family dispute, family dispute reason, hanuman day, worship of hanuman, hanuman can destroy this things, hanuman can help with health and wealth, hanuman can handle your family disputes, make hanuman happy, hanuman removes all dosh from kundali, hanuman and kundali dosh, hanuman removes negativity, dont use anger image of hanuman, horoscope, vastu dosh, vastu upaay, vastu will help you, religious news in hindi, jansattaना लगाएं घर में हनुमान जी की इस तरह की तस्वीर।

घर में भगवान की मूर्ति या उनका चित्र होना नकारात्मक शक्तियों को घर से दूर रखता है, लेकिन हर बार ऐसा हो ये बिल्कुल जरूरी नहीं है क्योंकि ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपने अपने घर में भगवान के किस स्वरूप को विराजित किया हुआ है। पवनपुत्र हनुमान अपने भक्तों की हर बाधा से रक्षा करते हैं, वे राहु-केतु और शनि जैसे ग्रहों के दुष्प्रभाव से अपने भक्तों को बचाते हैं। प्रेत, पिशाच, प्रेत ये सभी हनुमान जी से बहुत डरते हैं और उनके भक्तों के नजदीक भी नहीं आते। लेकिन अगर आप उनकी तस्वीर या मूर्ति को घर में स्थापित करते समय कुछ मूलभूत बातों का ध्यान नहीं रखते तो ये आपके ऊपर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। हिन्दू धर्म के अनुसार कभी अपने घर में देवी-देवताओं की ऐसी मूर्ति विराजित नहीं करनी चाहिए, जिसमें वो क्रोधित हों या फिर अस्त्र-शस्त्र धारण किए हों। अगर आप अपने घर में हनुमान जी की तस्वीर रखना चाहते हैं तो ध्यान रखिए हनुमान जी की ऐसी तस्वीर नहीं लगानी चाहिए जिसमें उन्होंने अपनी छाती चीर रखी हो।

जिस तस्वीर में हनुमान जी ने भगवान राम और लक्ष्मण को अपने कांधे पर बैठाया हो, वो तस्वीर भी आपको नहीं टांगनी चाहिए। संजीवनी लेकर उड़ रहे हनुमान जी की तस्वीर भी घर में रखना शुभ नहीं माना जाता। दुष्टों का संहार करती हुई मुद्रा, लंका दहन का चित्र, भी आपको नहीं लगाना चाहिए। वहीं अगर बात करें कि कौनसा चित्र घर में रखना शुभ होता है, घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करता है तो आपको युवावस्था में पीले रंग के वस्त्र पहने हुए हनुमान जी का चित्र लगाना चाहिए, जिसमें वो अपने भक्तों को आशीर्वाद दे रहे हैं। ये तस्वीर घर में सौहार्द और सुख-शांति लेकर आएगी।

अगर आपके बच्चे पढ़ाई करते हैं तो आपको लाल लंगोट पहने हनुमान जी की तस्वीर उनके कमरे में टांगनी चाहिए, इससे उनकी एकाग्रता में वृद्धि होगी। जहां आपका सारा पररिवार एकसाथ बैठता है, वहं राम दरबार की तस्वीर लगाएं। यह परिवारजनों के बीच प्रेम और अपनेपन की भावना को बढ़ाएगा। सेवा में लीन हनुमान जी की तस्वीर लगाने से धन वर्षा होती है। मुख्य द्वार पर पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाने से नकारात्मक शक्तियों का प्रवेश घर के भीतर नहीं हो पाता। अगर आपके घर में कलह रहती है तो आपको घर की दक्षिण दिशा में हनुमान जी की ऐसी तस्वीर लगानी चाहिए जिसमें उन्होंने लाल वस्त्र धारण किए हों।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जानिए, गांधारी के 100 नहीं 102 थीं संतानें, गुस्से में पेट पर मुक्का मार गिरा दिया था गर्भ
2 इन देवताओं को रखें अपने मंदिर से दूर, वास्तु के अनुसार हो सकता है मुसीबतों से सामना
3 जानिए, क्या भगवान शिव और गौतम बुद्ध एक ही थे? पालि ग्रंथ में मिलते हैं तथ्य
ये पढ़ा क्या?
X