ताज़ा खबर
 

Akshaya Tritiya 2021: अक्षय तृतीया पर भूलकर भी ना करें ये काम, मां लक्ष्मी हो जाएंगी रुष्ट, जानिये क्या है मान्यता

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतिया के दिन ही भगवान परशुराम का जन्म हुआ था। साथ ही इसी दिन से सतयुग और त्रेतायुग की शुरुआत हुई थी। इसलिए अक्षय तृतीया को कृतयुगादि तृतीया भी कहा जाता है।

अक्षय तृतीया के दिन भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये काम (फोटो क्रेडिट- जनसत्ता)

हिंदू मान्यताओं में हर व्रत और त्योहारों का बेहद ही महत्व होता है। हर वर्ष वैशाख के महीने में शुक्ल पक्ष की तृतिया को अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार यह दिन बेहद ही शुभ होता है, इस दिन सोना खरीदने की परंपरा है। बता दें, इस साल अक्षय तृतिया का पर्व 14 मई को मनाया जाएगा। मान्यता है कि इस दिन शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्मी की पूजा करने से घर में धन-धान्य की कभी कोई कमी नहीं होती। इस दिन माता लक्ष्मी समेत भगवान विष्णु की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतिया के दिन ही भगवान परशुराम का जन्म हुआ था। साथ ही इसी दिन से सतयुग और त्रेतायुग की शुरुआत हुई थी। इसलिए अक्षय तृतीया को कृतयुगादि तृतीया भी कहा जाता है। इसलिए इस दिन गंगा जल में स्नान करने और दान-पुण्य करने का बहुत अधिक महत्व होता है। हालांकि, इस दिन कुछ गलतियां करने से मां लक्ष्मी रुष्ट भी हो सकती हैं। जानिये अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त

घर में नहीं होनी चाहिए गंदगी: माता लक्ष्मी को साफ-सफाई बेहद ही प्रिय है। मान्यताओं के अनुसार जिस घर में गंदगी होती है, वहां माता लक्ष्मी कभी वास नहीं करतीं। ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन घर की साफ-सफाई को लेकर विशेष ध्यान देना चाहिए।

घर में ना हो क्लेश: यूं तो हमेशा ही परिवार के साथ प्रेम-भाव से रहना चाहिए। विशेष तौर पर अक्षय तृतीया के दिन घर में किसी भी तरह के क्लेश या फिर लड़ाई-झगड़ा करने से बचना चाहिए। क्योंकि, ऐसा करने से माता लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं।

 

 

तामसिक भोजन का करें त्याग: मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन तामसिक भोजन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि, इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर की खुशियां खत्म हो सकती हैं। इस दिन मांस, मदिरा समेत लहसुन और प्याज का भी सेवन नहीं करना चाहिए।

 

इस दिन गलत काम करने से बचें: अक्षय तृतीया के दिन लोगों को गलत काम करने से बचना चाहिए। क्योंकि, उन्हें इस दिन किए गए गलत कामों का फल जिंदगीभर भोगना पड़ता है। ऐसे में लोगों को हमेशा अच्छे काम करने चाहिए।

Next Stories
1 Dream Interpretation: सपने में ‘जंगल’ का दिखना शुभ होता है अशुभ? सामुद्रिक शास्त्र में ये हैं मान्यताएं
2 जया किशोरी ने बताया इन परिस्तिथियों में आपको रहना चाहिए बिल्कुल चुप, वरना हो सकता है भारी नुकसान
3 ‘ऐसे धन को त्याग देना ही होगा उचित…’ जानें धन को लेकर क्या सलाह देते हैं महात्मा विदुर
ये पढ़ा क्या?
X