ताज़ा खबर
 

Akshaya Tritiya 2020 Date, Puja Timings: क्यों खास है अक्षय तृतीया, जानिए इस दिन का महत्व और पूजा विधि

Akshaya Tritiya 2020 Date, Puja Shubh Muhurat Timing: इस बार कोरोना वायरस के कारण घर पर ही अक्षय तृतीया की पूजा करनी होगी। मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन से ही सतयुग और त्रेतायुग का प्रारंभ हुआ था।

akshaya tritiya, akshaya tritiya 2020, akshaya tritiya 2020 date, akshaya tritiya date and day, akshaya tritiya date and time, akshaya tritiya 2020 date and time, akshaya tritiya day 2020, akshaya tritiya time 2020, akshaya tritiya puja timeAkshaya Tritiya 2020: इस दिन शुभ कार्यों को करने के लिए पंचांग देखने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

Akshaya Tritiya 2020 Date, Puja Timings: 26 अप्रैल को अक्षय तृतीया मनाई जायेगी। यह तिथि अबूझ मुहूर्त की तिथियों में से एक है। मान्यता है कि इस दिन किये गये शुभ कार्य सफल होते हैं। इस दिन शुभ कार्यों को करने के लिए पंचांग देखने की आवश्यकता नहीं पड़ती। वैवाहिक कार्यक्रम, धार्मिक अनुष्ठान, गृह प्रवेश, नया व्यापार शुरू करने के लिए और विशेष पूजा पाठ के लिए यह दिन शुभ माना गया है। जानिए अक्षय तृतीया और किन कारणों की वजह से है खास…

अक्षय तृतीया का महत्व: इस बार कोरोना वायरस के कारण घर पर ही अक्षय तृतीया की पूजा करनी होगी। मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन से ही सतयुग और त्रेतायुग का प्रारंभ हुआ था। भगवान परशुराम का जन्म दिन भी इसी तिथि को हुआ माना जाता है। माता गंगा का धरती पर आगमन भी इसी शुभ दिन पर हुआ था। वेद व्यास ने इस शुभ तिथि पर ही महाभारत ग्रंथ लिखना शुरू किया था। चार धाम में से बदरीनाथ धाम के कपाट इसी दिन खोले जाते हैं।

अक्षय तृतीया पूजा विधि: इस दिन लक्ष्मी जी और भगवान विष्णु की पूजा होती है। महिलाएं अपने परिवार की सुख समृद्धि के लिए व्रत रखती हैं। इस दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करके श्री विष्णु और मां लक्ष्मी को अक्षत चढ़ाएं। इस दिन लक्ष्मीनारायण की पूजा सफे या पीले रंग के कमल या गुलाब के पुष्प से करनी चाहिए। नैवेद्य रूप में गेहूं, जौ, चने का सत्तू, मिश्री, नीम की कोपल, ककड़ी और चने चढ़ाएं जाते हैं। लक्ष्मीनारायण के साथ-साथ ही सुख-सौभाग्य-समृद्धि हेतु इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती जी का पूजन भी किया जाता है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन दान देना काफी फलदायी माना गया है। इस दिन ब्राह्मणों को भोजन करवाएं और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें। जो इस तिथि को उपवास करता है वह रिद्धि-वृद्धि और श्री से संपन्न हो जाता है।

अक्षय तृतीया शुभ मुहूर्त (Akshaya Tritiya 2020 Shubh Muhurat):

वर्ष 2020 में अक्षय तृतीया 26 अप्रैल के दिन होगी|
अक्षय तृतीया पूजा मुहूर्त – प्रातः 05:45 से दोपहर 12:19 पी एम
तृतीया तिथि प्रारम्भ – अप्रैल 25, 2020 को 11:51 ए एम बजे
तृतीया तिथि समाप्त – अप्रैल 26, 2020 को 01:22 पी एम बजे

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Akshaya Tritiya 2020 Date, Puja Vidhi, Shubh Muhurat Timings: कल है अक्षय तृतीया बन रहा खास योग, जानें कैसे करें पूजा और क्या है कथा, मंत्र व आरती
2 Horoscope Today, 25 April 2020: मीन राशि वालों की दोस्ती पर आ सकती है आंच, इस जातक को लंबी बीमारी से मिलेगा छुटकारा
3 Career/Love Horoscope Today, 25 April 2020: कर्क वालों की आर्थिक स्थिति में आएगा सुधार, लेकिन खर्चों पर रखना होगा काबू
TRP घोटाला:
X