ताज़ा खबर
 

अपने साथ जमजम कुएं का पवित्र जल ला सकेंगे Air India के यात्री, लेकिन यह होगी शर्त

एअर इंडिया ने कहा कि सऊदी अरब से लौटने वाले हज यात्री अब अपने सामान के साथ ‘जमजम कुएं’ से लाए गए पवित्र पानी को अपने साथ लेकर आ सकेंगे। एअर इंडिया ने ट्वीट कर मामले की जानकारी दी।

Author नई दिल्ली | July 9, 2019 4:36 PM
एअर इंडिया विमान फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

एअर इंडिया ने मंगलवार ( 9 जुलाई) को कहा कि हज के बाद सऊदी अरब से लौटने वाले हज यात्री अब अपने स्वीकृत सामान के साथ ‘जमजम कुएं’ से लाए गए पवित्र पानी को अपने साथ लेकर आ सकेंगे।‘जमजम कुआं’ सऊदी अरब के मक्का में स्थित है और कई हज यात्री अपने परिवार और मित्रों के लिए इस कुएं का पवित्र पानी लेकर आते हैं। गुरुवार ( 4 जुलाई) को एअर इंडिया के जेद्दा कार्यालय की टीम ने कथित रूप से सभी यात्रा एजेंटों को पत्र लिखकर कहा था कि विमान में बदलाव और सीटों की कमी के कारण 15 सितंबर तक ‘आबे जमजम’ (जमजम पानी) से भरे कनस्तरों को विमान संख्या एआई 966 (जेद्दा-हैदराबाद-मुंबई) और एआई 964 (जेद्दा-कोचिन) में ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

ट्वीट कर दी जानकारीः एअर इंडिया ने मंगलवार को ट्वीट किया, ‘‘आबे जमजम से भरे कनस्तरों को विमान संख्या एआई 966 और एआई 964 में नहीं ले जाने से संबंधित निर्देशों के संबंध में हमलोग यह स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि यात्री अब अपने स्वीकृत सामान के साथ जमजम कनस्तरों को भी साथ ले जा सकते हैं।’’ एयरलाइन ने कहा, ‘‘कृपया इस असुविधा के लिए हमारी खेद स्वीकार करें।’’

National Hindi News, 09 July 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

100 मिली से अधिक तरल पदार्थ ले जाने की नहीं होगी अनुमतिः एअर इंडिया की वेबसाइट में कहा गया है कि नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो की ओर से जारी एक नोटिस के अनुसार यात्रियों को अपने हैंड बैग में दवाइयों, डॉक्टर की पर्ची के साथ इन्हेलर और बच्चों के खाने-पीने की सामग्री को छोड़कर 100 मिली से अधिक तरल पदार्थ साथ ले जाने की अनुमति नहीं होगी। वेबसाइट के अनुसार, ‘‘ये सामान एक लीटर के पारदर्शी बैग में होंगे, जिनकी तय जांच एवं सुरक्षा जांच होगी।’’ अब चेक-इन बैग में कितना तरल पदार्थ साथ लाया जा सकता है, इस पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App