ताज़ा खबर
 

धन लाभ में मददगार माने गए हैं शनिवार के ये उपाय, जानिये

मान्यता है कि अगर शनिवार को कुछ विशेष विधान का पालन किया जाए तो घर में धन-संपदा निश्चित रूप से आता है। शनिवार भगवान शनि का दिन होता है। उस दिन श्रद्धाभाव से याचना करने से भगवान उसे पूरा करते हैं।

शनि शिंगणापुर तीर्थ में भगवान की आराधना करतीं महिलाएं। (फोटो- पवन खेंगड़े- इंडियन एक्सप्रेस )

जीवन में बिना धन के खुशियाली नहीं आती है। हालांकि ऐसा नहीं है कि जिनके पास धन नहीं है, वे समाज में नहीं रह सकते हैं, लेकिन धन के बिना जीवन जीना आसान नहीं है। सुखद जीवन के लिए धन-समृद्धि बहुत जरूरी है। इसको अर्जित करने के लिए लोग कई तरह के प्रयास करते हैं। कई बार काफी परिश्रम करने के बाद भी आशा के अनुरूप धन नहीं मिलता है। इसके लिए लोग भगवान की शरण में जाते हैं, वहां पूरी कामना पूरी अवश्य होती है।

मान्यता है कि अगर शनिवार को कुछ विशेष विधान का पालन किया जाए तो घर में धन-संपदा निश्चित रूप से आता है। शनिवार भगवान शनि का दिन होता है। उस दिन श्रद्धाभाव से याचना करने से भगवान उसे पूरा करते हैं। इस दिन शाम को सूर्यास्त के समय थोड़ी-थोड़ी मात्रा में काला तिल, आटा, शक्कर को शनि मंदिर में भगवान के सामने रखकर 108 बार उनके बीज मंत्र का जाप करने से फायदा जरूर मिलता है। बाद में यह सामग्री पीपल के पेड़ के पास पत्तों पर रख दें। इसका ध्यान रखें कि यह सब करते हुए कोई आपको देखे या टोके नहीं।

इसी तरह शनिवार को ही सूर्यास्त के बाद काला तिल, काला कपड़ा, कंबल, लोहे के बर्तन, काले उड़द की दाल आदि किसी भिखारी को दान कर दें। साथ ही घर में ताजी रोटी में सरसों का तेल लगाकर किसी काले कुत्ते को खिला दें। ऐसा करने से आपके घर में धन-संपदा की कभी कमी नहीं होगी।

एक उपाय और कर सकते हैं। शनिवार की शाम के समय काले घोड़े की नाल या फिर कोई पुरानी नाव, जिसका रंग काला हो, की कील से बनी अंगूठी को लें। उसमें हनुमान मंदिर में भगवान के पैरों के सिंदूर लगाकर सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। इसके बाद उसे दाएं हाथ की मध्यमा उंगली में पहन लें। इससे बहुत लाभ होगा। धन भी आएगा और दूसरी परेशानियां भी दूर होंगी।

Next Stories
1 शनि साढ़े साती और ढैय्या के प्रभाव से बचने के क्या हैं उपाय? जानिये क्या है मान्यता
2 Vastu Tips: घर में हो रही है पैसों की किल्लत तो अपनाएं इन 5 वास्तु टिप्स को, जानें क्या है मान्यता
3 Horoscope Today, 29 January 2021: कर्क राशि के जातकों पदोन्नति या आर्थिक लाभ हो सकता है, वृष राशि वाले सेहत अच्‍छी रहेगी
ये पढ़ा क्या?
X