ताज़ा खबर
 

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की इन 2 बातों को बांध लें गांठ, कदम चूमेगी कामयाबी

Chanakya Success Tips: आचार्य चाणक्य के मुताबिक सफलता प्राप्त करने में जो चीज सबसे बड़ी रुकावट बन सकती है वो है आलसीपन

chanakya, chanakya niti, chanakya niti for success, chanakya niti for money, chanakya success tipsसोने से लेकर जगने तक, जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए लोगों को हर चीज़ का समय बांध लेना चाहिए

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्य को महान ज्ञाता, कुशल राजनीतिज्ञ और सफल अर्थशास्त्री माना जाता है। समाजशास्त्री व अर्थशास्त्री चाणक्य ने अपनी किताब चाणक्य नीति में कई ऐसी बातों का जिक्र किया है जिसका महत्व वर्तमान समय में भी कम नहीं हुआ है। इनकी चाणक्य नीति पुस्तक में जीवन को सफल बनाने के लिए कई उपयोगी सुझाव दिए गए हैं। आज के दौर में खुशहाल जीवन जीने के लिए धन बेहद जरूरी है। इनकी नीति पुस्तक में जीवन में कामयाबी हासिल करने के लिए कई उपयोगी सुझाव दिए गए हैं।

सफलता की कुंजी है सफलता: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति पुस्तक में इस बात का जिक्र किया है कि बगैर अनुशासन के जीवन में सफलता हासिल कर पाना नामुमकिन है। उनका मानना है कि जिन लोगों ने भी अपने जीवन में सफलता पाई है, अगर लोग उनकी जिंदगी का अध्ययन करेंगे तो पाएंगे कि सफल व्यक्तियों ने मेहनत के साथ ही कठोर एवं अनुशासित दिनचर्या भी अपनाया था।

सोने से लेकर जगने तक, जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए लोगों को हर चीज़ का समय बांध लेना चाहिए। चाणक्य के मुताबिक जो मनुष्य अनुशासित नहीं होता है, उसे सफलता प्राप्त करने में काफी समय लग सकता है। नियम व अनुशासन का पालन करने वाला व्यक्ति ही सफल हो पाता है। ऐसा नहीं करने पर उसे असफलता का स्वाद चखना पड़ सकता है। इसके अलावा, किसी भी व्यक्ति में मैनेजमेंट का गुण होना भी सफलता प्राप्त करने के लिए जरूरी है। चाणक्य का मानना है कि डिसिप्लिन प्रबंधन की क्षमता को बढ़ाने में कारगर साबित होती है। अनुशासित व्यक्ति कभी भी किसी काम को किसी और समय करने के लिए नहीं छोड़ता है। न ही किसी और को करने के लिए नहीं कहता है।

छोड़ें आलस्य का साथ: आचार्य चाणक्य के मुताबिक सफलता प्राप्त करने में जो चीज सबसे बड़ी रुकावट बन सकती है वो है आलसीपन। आलस्य व्यक्ति को सफलता के रास्ते में काफी पीछे छोड़ देता है। जो व्यक्ति अपने कार्यों को शीघ्र न करके कल पर टालता है उसके भाग्य में सफलता हासिल करने में विलंब लग सकता है। जो  लोग आलसी बनकर समय को गंवा देते हैं, उनके लिए वो अनमोल समय कभी वापस नहीं  आता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Horoscope Today, 02 December 2020: मीन राशि व्यस्तता के बावजूद सेहत अच्छी रहेगी, वृृृृष राशि के जातक जज्‍बात को काबू में रखें
2 Masik Rashifal December 2020: तुला, वृश्चिक और मीन राशि के जातकों के लिए कैसा रहेगा दिसंबर, जानिए
3 कर्क, कन्या और कुंभ राशि के जातकों के लिए कौन-से शुभ-अशुभ परिणाम लेकर आया है दिसंबर, जानें
आज का राशिफल
X