विदुर नीति अनुसार ऐसे लोग माने जाते हैं सौभाग्यशाली जिनके पास होती हैं ये 5 चीजें

Vidur Niti In Hindi: विदुर नीति अनुसार जिन लोगों के पास ये 5 चीजें होती हैं उनका जीवन सुख सुविधाओं से भरा रहता है।

vidur niti, vidur niti in hindi. vidur niti for success, vidur niti vichar, vidur niti quotes, vidur niti for life,
महात्मा विदुर की नीति अनुसार जिनकी संतान आज्ञाकारी होती है उनका जीवन सुख से भर जाता है।

Vidur Niti: चाणक्य (Chanakya) की तरह ही महात्मा विदुर की नीतियों को भी काफी पसंद किया जाता है। इनकी नीतियां लोगों के मार्गदर्शन करने का काम करती हैं। इन्होंने मानव समाज के कल्याण से संबंधित कई नीतियां बताई हैं। जिनमें से एक नीति में विदुर ने बताया है कि वो कौन सी 5 चीजें हैं जिनके पास होने से व्यक्ति सौभाग्यशाली माना जाता है। ऐसे व्यक्ति के जीवन में कभी सुख की कमी नहीं होती।

मधुर वाणी बोलने वाला व्यक्ति: विदुर नीति अनुसार जिस व्यक्ति की जुबान पर मां सरस्वती का वास होता है उसे हमेशा भाग्य का साथ मिलता है। ऐसा व्यक्ति अपने मधुर वचन से किसी का भी दिल जीत सकता है। मीठा बोलने वाला व्यक्ति हर जगह सम्मान पाता है।

आज्ञाकारी संतान: महात्मा विदुर की नीति अनुसार जिनकी संतान आज्ञाकारी होती है उनका जीवन सुख से भर जाता है। आज्ञाकारी संतान एक सुंगधित फूल की तरह होती है जो अपने आसपास का माहौल सदैव सकारात्मक बनाए रखती है। ऐसी संतान अपने कुल का नाम रोशन करती है। जिनकी संतान इस योग में आज्ञाकारी होती है उनके माता-पिता सौभाग्यशाली माने जाते हैं।

रोग मुक्त शरीर: विदुर नीति अनुसार जो व्यक्ति स्वस्थ होता है वो बहुत भाग्यशाली है। क्योंकि निरोगी व्यक्ति अपना हर काम ठीक से कर पाता है और जीवन के सारे सुखों का भोग करता है। (यह भी पढ़ें- खुद को दूसरों से बेहतर समझते हैं इन 4 राशि के लोग, जल्दी नहीं सुनते किसी की बात)

ज्ञान व्यक्ति की सबसे बड़ी: दौलत जिस व्यक्ति के पास ज्ञान होता है वह सौभाग्यशाली माना जाता है। क्योंकि ज्ञान कभी खत्म न होने वाली चीज है। व्यक्ति का ज्ञान सदैव उसके मुश्किल समय में एक हथियार की तरह काम करता है और ये आय का सबसे बड़ा साधन भी है। (यह भी पढ़ें- 2022 तक इस राशि के जातक रहें संभलकर, चल रहा है शनि साढ़े साती का सबसे कष्टदायी चरण)

अच्छे आचरण वाली स्त्री: कहते हैं जिस घर में अच्छे विचार वाली स्त्री रहती है उस घर के लोगों की हमेशा तरक्की होती है। क्योंकि अच्छे आचरण वाली स्त्री देवी लक्ष्मी के समान मानी जाती है।

पढें Religion समाचार (Religion News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट