Haldi Uses: वास्तु अनुसार हल्दी का इस तरह उपयोग करने से नौकरी और व्यापार संबंधी बाधाएं होती हैं दूर

Vastu Tips for Job: मान्यताओं के अनुसार जीवन में तरक्की के मार्ग को खोलने के लिए हल्दी का इस्तेमाल प्रभावी हो सकता है

Vastu Shastra, haldi, turmeric, vastu tips
हल्दी पीले रंग की होती है और ये रंग ग्रह बृहस्पति से जोड़ा जाता है

Haldi Uses For Career Growth: रसोई के सबसे उत्तम और औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इस बात से तो सभी वाकिफ होते हैं मगर क्या आप जानते हैं कि हल्दी का धार्मिक महत्व भी बहुत अधिक होता है। जीवन को सुखमय बनाने के लिए ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिनमें हल्दी के इस्तेमाल को प्रभावी माना गया है।

माना जाता है कि हल्दी में दैवीय गुण पाए जाते हैं, इसी वजह से शादियों में वर और वधु को हल्दी चढ़ाने का विधान है। साथ ही, बताया जाता है कि बृहस्पति ग्रह से भी हल्दी का संबंध होता है। आइए जानते हैं किन उपायों को करने से जॉब और बिजनेस संबंधी परेशानियां दूर होने की मान्यता है –

पुखराज पहनने जितना मिलता है फल: बृहस्पति ग्रह से रिश्ता होने के कारण बताया जाता है कि हल्दी की गांठ को एक पीले धागे में बांधकर अपनी बाजू या फिर गले में पहन लेने से बृहस्पति ग्रह को मजबूत किया जा सकता है। मान्यता है कि जितना फल पुखराज रत्न को पहनने से प्राप्त होता है, इस उपाय को अपनाने से भी उतना ही लाभ मिलेगा।

दूर होंगी करियर संबंधी रुकावटें: ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक करियर में आने वाली रुकावटों को दूर करने हेतु लोगों को गुरुवार के दिन नहाने के पानी में चुटकी भर हल्दी डाल लेना चाहिए। इससे कार्य क्षेत्र में सफलता पाने की भी मान्यता है। बताया जाता है कि हवन के दौरान हल्दी का इस्तेमाल करने से भी जीवन में सुख समृद्धि बनी रहती है। साथ ही, मान्यता है कि किसी भी मंत्र के जाप के समय हाथ में हल्दी की माला लेने से भी लाभ प्राप्त हो सकता है।

इस तरह दूर होगी नकारात्मकता: गुरुवार के दिन पूरे घर में हल्दी के पानी का छिड़काव करने से लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है और घर से नेगेटिविटी दूर होती है। कहते हैं कि तमाम कोशिशों के बावजूद अगर आपके पैसे ज्यादा खर्च हो रहे हैं तो काली हल्दी, नागकेश्वर और सिंदूर को चांदी के डिब्बे में साथ में रखें। मान्यता है कि ऐसा करने से खर्चे कम हो जाते हैं।

पढें Religion समाचार (Religion News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
महीने की इन तारीखों में जन्मे लोगों का मूलांक होता है अंक 3, कड़ी मेहनत से बन जाते हैं धनवानReligion, Religion News, Numerology
अपडेट