वास्तु शास्त्र अनुसार घर का मेन गेट हो ऐसा तो नहीं होगी धन की कभी कमी

Vastu Shastra Tips For Main Door: कहते हैं कि अगर वास्तु के नियमों के अनुसार घर या ऑफिस का निर्माण किया जाए तो वहां रहने वाले लोगों का जीवन सुखमय रहता है। यहां आप जानेंगे घर का मुख्य द्वार कैसा होना चाहिए।

vastu tips for main gate, vastu tips for door, vastu shastra for main gate, main gate vastu tips,
घर के मुख्य द्वार पर पीपल, आम या फिर अशोक के पत्तों की माला का तोरण बनाकर टांगना शुभ माना जाता है। (फोटो सोर्स- पिक्साबे)

Vastu Tips For Main Gate: वास्तु शास्त्र प्राचीन भारत का एक शास्त्र है। जिसमें घर या ऑफिस के निर्माण से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गई है। जिससे आस-पास सकारात्मक ऊर्जा का संचार हो सके। कहते हैं कि अगर वास्तु के नियमों के अनुसार घर या ऑफिस का निर्माण किया जाए तो वहां रहने वाले लोगों का जीवन सुखमय रहता है। यहां आप जानेंगे घर का मुख्य द्वार कैसा होना चाहिए जिससे हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहे।

घर के मुख्य द्वार पर पीपल, आम या फिर अशोक के पत्तों की माला का तोरण बनाकर टांगना शुभ माना जाता है। घर के प्रवेश द्वार पर लक्ष्मी माता और कुबेर देवता की तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है। इससे धन लाभ होने के आसार रहते हैं। मान्यता है घर के मुख्य द्वार पर सिंदूर से मां लक्ष्मी की पैर बनाने से धन की कभी कमी नहीं होती। घर को बुरी ऊर्जा से बचाने के लिए घर के मेन गेट के दोनों तरफ शुभ-लाभ लिखना चाहिए।

वास्तु शास्त्र अनुसार घर का मेन गेट कहीं से भी टूटा नहीं होना चाहिए। ना ही उसे खोलते समय किसी प्रकार की आवाज आनी चाहिए। ध्यान रखें घर के मेन गेट हमेशा बाहर की तरफ खुलना चाहिए। मान्यता है ऐसा गेट शुभ समाचार लाता है। अगर दरवाजा अंदर की तरफ खुलता है तो सुख समृद्धि में रुकावट आती है। (यह भी पढ़ें- Vastu Shastra: घर में सुख-समृद्धि के लिए कैसे पौधे लगाएं और कैसे नहीं, जानिए)

वास्तु शास्त्र अनुसार घर के मुख्य द्वार के आस-पास सफाई रहनी चाहिए। जूते चप्पल का ढेर नहीं होना चाहिए। सामने पेड़ और कोई खंभा नहीं होना चाहिए। घर का मेन गेट दो पल्लों में होना चाहिए। इससे आर्थिक स्थिति मजबूत रहती है। इस बात का भी ध्यान रखें कि घर का मुख्य द्वार घर के बाकी दरवाजों से बड़ा और चौड़ा होना चाहिए। (यह भी पढ़ें- कन्या राशि में दो शत्रु ग्रहों की युति इन 5 राशियों के लिए खतरनाक, रहें सतर्क, देखें कहीं आपकी राशि भी तो इसमें नहीं?)

घर के मेट गेट के पास तुलसी का पौधा जरूर लगाएं और हर रोज उसकी पूजा करें। साथ ही पूजा के बाद स्वस्तिक का निशान भी बनाएं। मान्यता है ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं हो पाता। घर का मेन गेट घर के अन्य सभी दरवाजों से ऊंचा होना चाहिए। मेन गेट की उत्तम दिशा उत्तर मानी जाती है।

पढें Religion समाचार (Religion News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
पारस मणि के अलावा अगर आपको मिल जाएं ये चार चमत्कारी चीजें तो बदल सकता है आपका भाग्यluck, lucky thing, sanjivni buti, pars mani, somras, nagmani, ramayan संजीवनी बूटी, पारस मणि, सोमरस, नागमणि, कल्पवृक्ष, रामायण
अपडेट