वास्तु अनुसार घर में इस पौधे को लगाने से मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न, शनि दोष से भी मिल सकता है छुटकारा

Plant According To Vastu: कहते हैं इस पौधे को लगाने से घर में सुख-समृद्धि आने के साथ शनि देव की कृपा भी प्राप्त होती है। जिन लोगों पर शनि की दशा चल रही हो उन्हें इस पौधे की पूजा करने की सलाह दी जाती है।

vastu tips, plant vastu tips, vastu shastra, vastu ke upay, shami plant, lucky plant,
मान्यता है शमी पौधे की रोजाना पूजा करने से घर परिवार में धन की कभी कमी नहीं होती।

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र अनुसार कुछ पौधे ऐसे होते हैं जिन्हें घर में लगाना शुभ माना जाता है। इन पौधों को किस दिशा में लगाना है इस बात पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है। यहां हम बात करेंगे शमी के पौधे की जिसका संबंध शनि ग्रह से माना जाता है। इस पौधे को घर के मुख्य द्वार के पास लगाया जाता है। कहते हैं इस पौधे को लगाने से घर में सुख-समृद्धि आने के साथ शनि देव की कृपा भी प्राप्त होती है। जिन लोगों पर शनि की दशा चल रही हो उन्हें शमी के पौधे की पूजा करने की सलाह दी जाती है।

कब लगाएं शमी प्लांट: इस पौधे को शनिवार के दिन लगाना शुभ माना जाता है। इसे घर के बाहर इस तरह से लगाएं कि जब आप बाहर जाएं तो ये आपके दाएं हाथ की तरफ पड़े। अगर घर के बाहर जगह नहीं है तो आप छत पर भी इस पौधे को लगा सकते हैं। छत पर इसे दक्षिण दिशा में रखें और यदि इस दिशा में धूप सही से नहीं आ पाती है तो फिर इस पौधे को पूर्व दिशा या ईशान कोण में रख सकते हैं।

शमी पौधे को लगाने के फायदे: मान्यता है शमी पौधे की रोजाना पूजा करने से घर परिवार में धन की कभी कमी नहीं होती। शनिवार के दिन सुबह स्नान करें और साफ गमले में शमी का पौधा लगाएं। ऐसा करने से धन संबंधी दिक्कतें दूर होने के साथ शनि ग्रह भी मजबूत होने की मान्यता है। धन में वृद्धि नहीं हो रही है तो शाम को शमी के पेड़ के पास दीपक जलाएं। ऐसा करने से धन की बचत होने लगेगी। अगर शादी ब्याह में देरी हो रही है तो 45 दिनों तक शमी के पौधे के पास घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से विवाह के योग बनने की मान्यता है। (यह भी पढ़ें- हाथ में ऐसी भाग्य रेखा मानी जाती है शुभ, मां लक्ष्मी की रहती है विशेष कृपा)

शमी पौधे का उपाय शनि साढ़े साती से बचने के लिए: जिन लोगों पर शनि साढ़े साती चल रही है उन्हें शनि के पौधे की पूजा करनी चाहिए। रोजाना जल चढ़ाना चाहिए। शनिवार के दिन पेड़ की जड़ में काली दाल और काले तिल चढ़ाएं। ऐसा करने से साढ़े साती का प्रभाव कम होने की मान्यता है। ये उपाय वास्तुदोष से भी मुक्ति दिलाता है। (यह भी पढ़ें- 2022 में किस राशि में विराजमान रहेंगे शनि देव और किन 5 राशियों पर रहेगी उनकी नजर, जानिए)

पढें Religion समाचार (Religion News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट