वास्तु अनुसार घर में इस पौधे को लगाने से मां लक्ष्मी की बनती है विशेष कृपा, ये शनि का भी है प्रिय

Vastu Tips For Home: वास्तु अनुसार ये पौधा घर में सही दिशा में रखने से धन-धान्य में वृद्धि होने लगती है। जानिए इस पौधे को लगाने की विधि और फायदे।

vastu tips for home, vastu tips for plant, vastu shastra, vastu upay, vastu home decoration, vastu tips for planting tree, vastu tips foe money,
शमी को मुख्य रूप से शनि देव का पौधा माना जाता है। मान्यता है इसे घर में लगाने से शनि देव की कृपा प्राप्त होती है।

Vastu Shastra For Home: वास्तुशास्त्र अनुसार हर चीज की एक निश्चित दिशा निर्धारित होती है जिसे उसी के हिसाब से रखना लाभकारी माना जाता है। गलत दिशा में कोई भी चीज होने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है जिससे घर परिवार के लोगों की तरक्की में बाधा उत्पन्न होती है। इसी तरह पेड़-पौधों को लेकर भी दिशा निर्धारित होती है। यहां हम बात करेंगे शमी के पौधे की जो शनि देव का प्रिय माना जाता है। वास्तु अनुसार ये पौधा घर में सही दिशा में रखने से धन-धान्य में वृद्धि होने लगती है। जानिए इस पौधे को लगाने की विधि और फायदे।

शमी पौधे के लाभ: शमी को मुख्य रूप से शनि देव का पौधा माना जाता है। मान्यता है इसे घर में लगाने से शनि देव की कृपा प्राप्त होती है। साथ ही ये पौधा भगवान शिव का भी प्रिय माना जाता है। कहते हैं जिस घर में ये पौधा होता है वहां किसी की बुरी दृष्टि नहीं पड़ती। इस पौधे को सही दिशा में लगाने से सुख समृद्धि आने की मान्यता है। अगर घर में पैसा टिकता नहीं है तो इस पौधे को लगाने से लाभ प्राप्त होता है। इसे लगाने से शनि देव की दशा का भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ता।

शमी पौधा लगाने की विधि और दिशा: शमी का पेड़ घर के बाहर इस तरह से लगाएं कि घर से बाहर निकलते समय ये आपके हाथ के दायें तरफ पड़े। अगर घर के बाहर जगह नहीं है तो इसे आप छत पर दक्षिण दिशा में रख सकते हैं और इसके अलावा आप इसे पूर्व दिशा या ईशान कोण में भी रख सकते हैं। अगर शनि साढ़े साती या ढैय्या चल रही है तो शमी के पेड़ के आगे हर शनिवार सूर्यास्त के समय सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए। इस पेड़ को लगाने के लिए सबसे उत्तम दिन शनिवार माना जाता है। (यह भी पढ़ें- 26 अगस्त को बुध ग्रह बदलेगा राशि, 5 राशि वालों को मिलेगी सफलता तो इन्हें हानि की आशंका)

ध्यान रखने योग्य बातें: शमी का पौधा जहां भी लगाएं वो स्थान साफ-सुथरा रहना चाहिए। इस पेड़ की रोजाना पूजा करें और जल भी चढ़ाएं। रोजाना इस पेड़ के पास शाम के समय दीपक जरूर जलाएं। इस पौधे में निरंतर पानी डालते रहें जिससे ये सूखे नहीं। शनि दोष से मुक्ति के लिए शनिवार के दिन इस पौधे में उड़द की दाल और काले तिल चढ़ाएं।

पढें Religion समाचार (Religion News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट