scorecardresearch

सामुद्रिक शास्त्र: हथेली की बनावट देखकर जान सकते हैं किसी के व्यक्तित्व और भविष्य से जुड़ीं ये खास बातें

सामुद्रिक शास्त्र में यह माना जाता है कि व्यक्ति की हथेली से उसके व्यक्तित्व के बारे में जाना सकता है। मान्यता है छोटी हथेली वाले लोग बहुत सुखमय जीवन जीते हैं।

religion
हथेली का आकार देखकर जाना जा सकता है किसी का नेचर- (जनसत्ता)

वैदिक ज्योतिष में ग्रहों के आधार पर मनुष्य की कुंडली का विश्लेषण किया जाता है। ऐसे ही सामुद्रिक शास्त्र में मानव के शरीर अंगों के आकार पर फलित किया जाता है। सामुद्रिक शास्त्र में व्यक्ति की हथेली के बारे में कईं ऐसी बातें बताई गई हैं, जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे। सामुद्रिक शास्त्र में यह माना जाता है कि व्यक्ति की हथेली से उसके व्यक्तित्व के बारे में जाना सकता है। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार शरीर के अंग और उनकी बनावट व्यक्ति का व्यक्तित्व, स्वभाव और भविष्य बताने में सक्षम है। इसी तरह हथेली का आकार भी व्यक्ति की जिंदगी के राज खोलता है। आज हम जानते हैं कि हथेली का आकार अलग- अलग होने से क्या पता चलता है…

अगर हो बड़ी हथेली:

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की हथेली का आकार बड़ा होता है, ऐसे लोगों की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं रहती है। लेकिन इन लोगों को जीवन में पर्याप्त मात्रा में सुखों की प्राप्ति हो जाती है। जानकारों की मानें तो ऐसे लोगों अच्छा जीवन जीते हैं। समय आने पर ऐसे लोगों के पास लगभग सभी सुख-सुविधाएं होती हैं। इन लेटलतीफी बिल्कुल भी पसंद नहीं होती। अगर व्यापार या कार्यस्थल में कोई व्यक्ति लापरवाही कर दे, तो ये तुरंत नाराज हो जाते हैं।

छोटी हथेली:

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार छोटी हथेली वाले लोग बहुत सुखमय जीवन जीते हैं। इन लोगों का मन पावन होता है। ऐसे लोग भक्ति-भजन आदि में समय व्यतीत करना बहुत पसंद करते हैं। जानकारों के अनुसार छोटी हथेली वाले लोगों के पास जीवन का हरेक सुख होता है। वाले लोग अपना खाली समय नई चीजों के लिए कोशिश करने में बिताना पसंद करते हैं। ये लोग जिज्ञासु होते हैं और कुछ नया सीखकर अपने खाली समय का उपयोग करने में विश्वास करते हैं। 

कोमल और कठोर हथेलियां:

मान्यता के मुताबिक ऐसा बताया जाता है कि जिन लोगों की हथेलियां कोमल होती हैं यानी हथेली पर मांस अधिक होता है और पूरी हथेली मुलायम रहती है, उन्हें जीवन में अधिक सुखों की प्राप्ति होती है। जबकि कठोर यानी सख्त हथेलियों वाले लोगों को सुखों की प्राप्ति के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती हैं। ऐसे जातक कर्मठ और ईमानदार होते हैं। ये लोग हर काम को समय पर पूरा करने में विश्वास रखते हैं। साथ ही ये लोग टाइम मैनेटमेंट का अच्छा इस्तमाल करते हैं। ये लोग अपने खाली समय में प्रोडक्टिव बने रहना पसंद करते हैं और ये किसी न किसी काम में व्यस्त रहते हैं।

यह भी पढ़ें: मेष राशिफल 2022वृषभ राशिफल 2022, मिथुन राशिफल 2022कर्क राशिफल 2022सिंह राशिफल 2022कन्या राशिफल 2022तुला राशिफल 2022वृश्चिक राशिफल 2022धनु राशिफल 2022मकर राशिफल 2022कुंभ राशिफल 2022, मीन राशिफल 2022

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.