ताज़ा खबर
 

ज्योतिष के मुताबिक मिट्टी से बने ये बर्तन घर में लाते हैं सौभाग्य और समृद्धि

वे लोग जो चाहते हैं कि उनके जीवन में सुख-समृद्धि और सफलता हमेशा बरकरार रहे, उन लोगों को कुछ विशेष प्रकार के मिट्टी के बर्तन अपने घर में रखने चाहिए।

सांकेतिक तस्वीर।

मनुष्य के शरीर पांच तत्वों से मिलकर बना है। मनुष्य मृत्यु के बाद इन्हीं पांच तत्वों में विलीन हो जाता है। धरती या मिट्टी भी इन्हीं पांच तत्वों में से एक है। मिट्टी को प्रकृत्ति की सबसे उपयोगी वस्तु कहा जाए तो गलत नहीं है। यह मजबूती के साथ-साथ सौभाग्य, धन और सफलता को भी आधार देती है। ज्योतिष शास्त्र में ऐसा वर्णन मिलता है कि घर में मिट्टी के बर्तन रहने से सौभाग्य और समृद्धि की वृद्धि होती है। आगे जानते हैं कि मिट्टी के ब्वो कौन-कौन से बर्तन हैं जिसे घर में रखने से सौभाग्य और समृद्धि बढ़ती है।

वास्तु शास्त्र में भी मिट्टी को महत्वपूर्ण माना गया है। मिट्टी के घड़े से पानी पीना या घर में मिट्टी के बर्तन रखना अत्यंत लाभदायक माना गया है। ऐसा करने से आपके आसपास सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव तेज होता है। वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मिट्टी के कुछ बर्तन ऐसे हैं जो हर घर में होने ही चाहिए। वे लोग जो चाहते हैं कि उनके जीवन में सुख-समृद्धि और सफलता हमेशा बरकरार रहे, उन लोगों को कुछ विशेष प्रकार के मिट्टी के बर्तन अपने घर में रखने चाहिए। मिट्टी के इन उपयोगी बर्तनों में सबसे पहला नाम है घड़े का।

ज्योतिष यह मानता है कि घड़े का पानी पीने से बुध और चंद्रमा का प्रभाव शुभ होता है। इसके अलावा शनिवार के दिन किसी कुल्हड़ में पानी भरकर पीपल के पेड़ के नीचे रखने से भी लाभ मिलता है। साथ ही मिट्टी से बनी भगवान की मूर्ति को घर में रखने से आपकी धन संबंधी परेशानियां तो दूर होती ही हैं। इसके अलावा घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में मिट्टी का बना कोई पक्षी रखने से घर में सौभाग्य बना रहता है। साथ ही साथ वे लोग धन संबंधी परेशानियां झेल रहे हैं उन्हें हर शनिवार मिट्टी का दीया पीपल के पेड़ के नीचे जलाना चाहिए। नि:संतान महिला या पुरुष को चार मुंह वाले दीये में चार लौ लगाकर कृष्ण की मूर्ति के आगे जलाना चाहिए।

Next Stories
1 जानिए, क्या है श्री गणेश के वक्रतुण्ड अवतार का रहस्य
2 जानिए, ज्योतिष शास्त्र में मोटापा से निजात पाने के लिए क्या बताए गए हैं उपाय
3 किसी भी मंदिर में जाते हैं तो प्रवेश के इन नियमों का रखें ध्यान
ये पढ़ा क्या?
X