scorecardresearch

ज्योतिष अनुसार इन जातकों की इस उम्र में हो जाती है शादी, जानिए क्या कहती है आपकी राशि

सामान्यत: विवाह की अवस्था (18 से 28 के लगभग) में जब शनि और बृहस्पति दोनों सप्तम भाव और लग्न को देखते हों या गोचरवश इन भावों में आ जाएं तो उस अवधि में अवश्य विवाह होता है।

ज्योतिष अनुसार इन जातकों की इस उम्र में हो जाती है शादी, जानिए क्या कहती है आपकी राशि
तस्वीर का इस्तेमाल प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटो: Freepik)

हर माता-पिता अपने बेटे या बेटी के विवाह के लिए ज्योतिष के जानकारों से पूछते हैं कि मेरी या मेरे पुत्र या पुत्री की शादी कब होगी, उसके जीवन में आने वाला उसका जीवनसाथी कैसा होगा, बच्चों के विवाह में कोई विलंब तो नहीं और अगर है तो क्या करें? और जल्दी विवाह के उपाय क्या हैं? ऐसे कई सवाल सामाजिक जीवन में लोगों के सामने आते ही रहते हैं।

इस संबंध में ज्योतिष शास्त्र का कहना है कि कुंडली का सातवां घर बताता है कि आपकी शादी किस उम्र में होगी। शादी के लिए कौन सी दिशा उपयुक्त रहेगी जहां प्रयास करने पर जल्द ही शादी हो सके। वहीं जब एक से अधिक अशुभ ग्रहों का प्रभाव सातवें घर पर हो तो विवाह में विलंब होता है। आइए राशि अनुसार जानते हैं कि किस राशि के जातकों का विवाह कब होगा-

मेष (Arise) : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष राशि के जातकों का विवाह 22 साल की उम्र में हो जाता है। यदि इस उम्र में विवाह नहीं हुआ तो फिर 23 वर्ष, 26 वर्ष, 29 वर्ष और 32 वर्ष की उम्र में होता है।

वृषभ (Taurus): ज्योतिष शास्त्र के मुतबिक वृष राशि के जातकों का विवाह 23 साल की उम्र में हो जाता है। यदि इस उम्र में विवाह नहीं हुआ तो फिर 25 वर्ष, 27 वर्ष, 29 वर्ष और 33 वर्ष की उम्र में होता है।

मिथुन (Gemini): ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि मिथुन राशि के जातकों का विवाह 23 साल की उम्र में हो जाता है। यदि इस उम्र में विवाह नहीं हुआ तो फिर 24 वर्ष, 28 वर्ष, 30 वर्ष और 35 वर्ष की उम्र में होता है।

कर्क (Cancer): ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि कर्क राशि के जातकों का विवाह 21 साल की उम्र में हो जाता है। यदि इस उम्र में विवाह नहीं हुआ तो फिर 24 वर्ष, 27 वर्ष, 29 वर्ष और 31 वर्ष की उम्र में होता है।

सिंह (Leo): ज्योतिष शास्त्र के मुतबिक सिंह राशि के जातकों का विवाह 22 साल की उम्र में हो जाता है। यदि इस उम्र में विवाह नहीं हुआ तो फिर 23 वर्ष, 25 वर्ष, 28 वर्ष और 33 वर्ष की उम्र में होता है।

कन्या (Virgo): ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि कन्या राशि के जातकों का विवाह 23 साल की उम्र में हो जाता है। यदि इस उम्र में विवाह नहीं हुआ तो फिर 25 वर्ष, 27 वर्ष, 30 वर्ष और 32 वर्ष की उम्र में होता है।

तुला (Libra): ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुला राशि के जातकों का विवाह 23 साल की उम्र में हो जाता है। यदि इस उम्र में विवाह नहीं हुआ तो फिर 26 वर्ष, 30 वर्ष, 33 वर्ष और 38 वर्ष की उम्र में होता है।

वृश्चिक (Scorpio): ज्योतिष शास्त्र के मुतबिक वृश्चिक राशि के जातकों का विवाह 24 साल की उम्र में हो जाता है। यदि इस उम्र में विवाह नहीं हुआ तो फिर 26 वर्ष, 28 वर्ष, 29 वर्ष और 30 वर्ष की उम्र में होता है।

धनु (Sagittarius): ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनु राशि के जातकों का विवाह 22 साल की उम्र में हो जाता है। यदि इस उम्र में विवाह नहीं हुआ तो फिर 24 वर्ष, 25 वर्ष, 26 वर्ष और 31 वर्ष की उम्र में होता है।

मकर (Capricornus): ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि मकर राशि के जातकों का विवाह 24 साल की उम्र में हो जाता है। यदि इस उम्र में विवाह नहीं हुआ तो फिर 26 वर्ष, 27 वर्ष, 30 वर्ष और 34 वर्ष की उम्र में होता है।

कुम्भ (Aquarius): ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक कुम्भ राशि के जातकों का विवाह 23 वर्ष, 25 वर्ष, 28 वर्ष, 29 वर्ष और 30 वर्ष के उम्र में हो जाता है।

मीन (Pisces): ज्योतिष शास्त्र के मुतबिक मीन राशि के जातकों का विवाह 23 साल की उम्र में हो जाता है। यदि इस उम्र में विवाह नहीं हुआ तो फिर 24 वर्ष, 25 वर्ष, 26 वर्ष और 29 वर्ष की उम्र में होता है।

आपको बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि किसी का विवाह दिए गए उम्र में भी नहीं हिट है तो इसका मतलब यह नहीं है कि उसका विवाह नहीं होगा। शायद उनकी कुंडली में विवाह योग नहीं है या फिर इस उम्र के बाद भी कोई विवाह योग बन रहा है।

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 17-06-2022 at 11:02:51 am