ताज़ा खबर
 

Chankya Niti: घर में लक्ष्मी का वास और धन चाहते हैं तो आज से ही करें ये काम…

Chankya Niti: आचार्य कौटिल्य का कहना है कि धन का आगमन ऐसे घरों में भी नहीं होता है, जहां पति-पत्नी में टकराव हो। अर्थात पति-पत्नी में परस्पर प्रेम भावना का अभाव होगा तो लक्ष्मी पहले ही वहां से दूर हो जाएंगी।

प्राचीन तक्षशिला विश्वविद्यालय के आचार्य और मौर्य साम्राज्य के महान दार्शनिक कौटिल्य (चाणक्य)।

घर चलाने के लिए धन की जरूरत होती है। घर की अर्थव्यवस्था अच्छी नहीं हो तो घर में खुशियां भी नहीं रहती हैं। तमाम लोग ऐसे हैं, जो बहुत मेहनत करते हैं लेकिन उनके घर में हमेशा दरिद्रता का ही वातावरण रहता है। ऐसे लोगों के घर धन की देवी लक्ष्मी के नहीं टिकने के कई कारण हैं। प्राचीन तक्षशिला के आचार्य और दार्शनिक आचार्य कौटिल्य (चाणक्य) के अनुसार जिन घरों में देवी लक्षमी के अनुकूल माहौल नहीं होता है, वहां वह एक मिनट भी नहीं टिकती हैं।

आचार्य कौटिल्य का कहना है कि जिन घरों में आपसी सद्भाव होता है, लक्ष्मी का वास वहीं होता है। यानि अगर घर में आपसी विवाद होंगे, परिवार में प्रेमभाव नहीं रहेगा तो वहां लक्ष्मी भी नहीं रहेंगी। इसी तरह जिन घरों में शांति नहीं होती है, वहां भी वह नहीं टिकती हैं। देवी लक्ष्मी को शांति का वातावरण चाहिए। तभी वह वहां रहती हैं।

आचार्य कौटिल्य का कहना है कि धन का आगमन ऐसे घरों में भी नहीं होता है, जहां पति-पत्नी में टकराव हो। अर्थात पति-पत्नी में परस्पर प्रेम भावना का अभाव होगा तो लक्ष्मी पहले ही वहां से दूर हो जाएंगी। आचार्य कौटिल्य के अनुसार महिलाओं का सम्मान और उनका आदर नहीं करने पर लक्ष्मी रूठ जाती हैं। जिन घरों में पुरुष मेहनत बहुत करते हैं, लेकिन घर की महिलाओं को सताते हैं या उनका अपमान करते हैं, उनसे कटूतापूर्ण व्यवहार करते हैं, वहां लक्ष्मी का आगमन बिल्कुल नहीं होता है। इसके साथ ही लक्ष्मी का वास उन घरों में भी नहीं होता है, जहां आपसी कड़ुवाहट होती है।

चाणक्य नीति के अनुसार घर में सुख-संपन्नता की इच्छा रखने वालों को दान-पुण्य भी करते रहना चाहिए। जो लोग ऐसा नहीं करते हैं, उनका धन नष्ट हो जाता है। नीति कहती है कि धन दूसरों की सहायता करने, भूखे को भोजन कराने, रुग्ण और पीड़ितों का उपचार कराने, नदी, तालाब, बावली, पेड़-पौधे और पशुओं की सुरक्षा में नहीं लग रहा है तो वह धन बेकार है। ऐसा धन कभी भी घर में सुख-शांति नहीं लाएगा। इसीलिए बहुत से लोग परिश्रम बहुत करते हैं, लेकिन अपना धन छिपाए रहते हैं, उनके घरों में धन होने के बाद भी अशांति का माहौल होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Rashifal Money Career: जानिये सिंह, वृश्चिक और मकर राशि वालों के लिए आर्थिक दृष्टि से कैसा रहेगा दिन
2 Love Rashifal 25 June 2020: मेष राशि वाले प्रेम संबंधों में रखें धैर्य, मिथुन राशि वालों के पार्टनर होंगे आज रोमांटिक
3 स्वास्थ्य राशिफल 25 जून 2020: वृषभ राशि वाले छोड़ें शराब की लत, कुंभ राशि की गर्भवती महिलाएं रखें अपना ख्याल
IPL 2020: LIVE
X