ताज़ा खबर
 

चाणक्य नीति: पुरुषों को अपने ये सीक्रेट्स किसी से नहीं करने चाहिए शेयर, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

Chanakya niti: चाणक्य अनुसार किसी भी व्‍यक्‍ति को अपने पैसों से जुड़े हुए नुकसान के बारे में किसी बाहरी व्‍यक्‍ति को नहीं बताना चाहिये। क्योंकि आपकी परेशानियां सुनकर कोई आपकी मदद करने के लिए नहीं आयेगा बल्कि वह आपसे दूरी बना लेगा।

chankya niti, chankya neeti, acharya chankya, chankya, chankya neeti for sucessful life, chankya niti for success, how to get success,चाणक्य नीति, चाणक्य नीति के बारे में, सफलता पाने के लिए चाणक्य नीतिजानें कौन सी बातें पुरुषों को किसी से नहीं करनी चाहिए शेयर।

Chanakya neeti: आचार्य चाणक्य एक महान ज्ञानी और कूटनीतिज्ञ थे। कहा जाता है कि उनकी तेज बुद्धि और नीतियों की वजह से ही चंद्रगुप्त मौर्य को राजा का पद मिल सका था। उनके द्वारा बनाई गई नीतियां आज के समय के हिसाब से एकदम सटीक बैठती हैं। उन्होंने अपने जीवन के अनुभवों और अपनी बुद्धिमता से चाणक्य नीति ग्रंथ लिखा। जिसमें उन्होंने व्यवहारिक जीवन से संबंधित सभी बातों के बारे में विस्तार से बताया है। उनकी नीतियों में एक सीख ये भी दी गई है कि मर्द को वे कौन सी बातें हैं जो कभी किसी से शेयर नहीं करनी चाहिए, जानें यहां…

– चाणक्य अनुसार किसी भी व्‍यक्‍ति को अपने पैसों से जुड़े हुए नुकसान के बारे में किसी बाहरी व्‍यक्‍ति को नहीं बताना चाहिये। क्योंकि आपकी परेशानियां सुनकर कोई आपकी मदद करने के लिए नहीं आयेगा बल्कि वह आपसे दूरी बना लेगा।

– पति-पत्नी की निजी बातें किसी दूसरे को नहीं पता होनी चाहिए। यदि कोई पति अपनी पत्नी से जुड़ी नकारात्मक बातें दूसरे से शेयर करता है तो लोग न सिर्फ उसकी पत्‍नी का मजाक उड़ाएंगे बल्‍कि बाद में अगर आपकी पत्नी ने अपने नेचर में सुधार कर लिया तो आप खुद ही मजाक का पात्र बन जाएंगे।

– बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह अपनी तकलीफों को दूसरे से शेयर करने लगते हैं। लेकिन याद रखें कि किसी भी व्‍यक्‍ति को आपकी परेशानियों से कोई मतलब नहीं होता है बल्कि वह इंसान पीठ पीछे आपकी परेशानियों का मजाक उड़ा सकता है।

– यदि कोई मूर्ख व्यक्ति आपको बेइज्जत कर दे तो इस घटना के बारे में किसी दूसरे व्यक्ति को ना बताएं। इस तरह की बातों से आपके ही मान सम्मान में कमी आएगी।

– चाणक्य के अनुसार, व्यक्ति का अहंकार आत्मविश्वास की कमी का संकेत होता है। जितना संभव हो उतना इसे कम करने की कोशिश करें नहीं तो आप खुद ही एक दिन मजाक का पात्र बन जाएंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 यूपी, बिहार में सुहागिनों का हरतालिका तीज व्रत आज, जानिए शुभ मुहूर्त और पूरी पूजा विधि
2 Shradh 2019 Start Date: पितृ पक्ष आज से, जानें श्राद्ध और तर्पण की तिथियां, पूजा संबंधी सभी जानकारी
3 Pithori Amavasya: पिठोरी अमावस्या आज, पितरों की शांति के लिए ये करें उपाय
ये पढ़ा क्या?
X