ताज़ा खबर
 

ज्योतिष के अनुसार जानिए कौन सा बिजनेस देता है शुभ परिणाम

वृषभ लग्न के जातक बुद्धिमान, प्रिय बोलने वाले और शांत प्रकृति के होते हैं। सभी के कार्यों को एक भाव से लेने वाले, संगीत प्रेमी और लोगों को प्रभावित करने वाले होते हैं। इस लग्न वाले जातकों को खाद्य पदार्थ और सफेद वस्त्रों का बिजनेस करना लाभकारी माना गया है।

Author नई दिल्ली | February 13, 2019 3:50 PM
सांकेतिक तस्वीर।

ज्योतिष में लग्न के अनुसार कुछ खास प्रकार के बिजनेस से लाभ के बारे में बताया गया है। लग्न के मुताबिक किया गया व्यवसाय व्यक्ति को जीवन में अधिक सफलता दिला सकती। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि हर लग्न की कुछ खासियत होती हैं जो बिजनेस की प्रगति में सहायक सिद्ध होता है। कई बार ऐसा होता है कि बिजनेस में पैसे तो बहुत लगे लेकिन सफलता नहीं मिल पा रही है। लाख कोशिश करने के बाद भी व्यवसाय में तरक्की नहीं मिल पाती है। ज्योतिष शास्त्र में इससे निजात पाने के लिए लग्न के अनुसार कुछ खास उपाय बताए गए हैं। आगे जानते हैं कि लग्न के अनुसार कौन सा बिजनेस करना आपके लिए शुभ हो सकता है।

मेष: मेष लग्न में जन्म लेने वाले व्यक्ति क्रोधी, स्वाभिमानी, धनवान और सही आचरण करने वाले होते हैं। इनके अपने लोग और दोस्तों के साथ अच्छे बनते हैं। इस लग्न के जातकों को जमीन से जुड़े कार्य या बिजनेस करने से लाभ होता है। इस लग्न के जातक यदि खनिज, गैस और जमीन से जुड़े बिजनेस करें तो लाभ हो सकता है। इसके अलावा मेष लग्न के जातकों को रोड, निर्माण आदि से संबंधित बिजनेस भी लाभ पहुंचा सकता है।
वृषभ: वृषभ लग्न के जातक बुद्धिमान, प्रिय बोलने वाले और शांत प्रकृति के होते हैं। सभी के कार्यों को एक भाव से लेने वाले, संगीत प्रेमी और लोगों को प्रभावित करने वाले होते हैं। इस लग्न वाले जातकों को खाद्य पदार्थ और सफेद वस्त्रों का बिजनेस करना लाभकारी माना गया है। इसके अलावा वृषभ लग्न के जातकों को पाने और काली चीजों से जुड़े बिजनेस करना लाभ दे सकता है।

मिथुन: मिथुन लग्न वाले लोग कूटनीति का भरपूर लाभ लेने वाले होते हैं। राज पक्ष से कार्यों में लाभ पाने वाले, विवादों से उलझने वाले, सेना का गठन करने वाले और लोगों का आदर करने वाले होते हैं। इस लग्न के जातकों को लोहे और खनिज का बिजनेस करना लाभकारी होता है।

कर्क: कर्क लग्न वाले जातक स्वभाव से काफी अच्छे होते हैं। अपनों का ख्याल रखना तथा आसपास खुशनुमा वातावरण बनाए रखना इनका अपना ही एक अंदाज है। इनके इसी अंदाज को यदि इनकी जॉब बना दिया जाए तो यह तो सोने पर सुहागा वाली बात बन जाएगी। ऐसे लोग शिक्षण और सामाजिक कार्यकर्ता की फील्ड में अव्वल साबित होते हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य और पर्यावरण से संबंधित काम भी ये आसानी से कर लेते हैं।

सिंह: सिंह लग्न के जातक एक तरफ जहां अपने बढ़ते क्रोध के लिए जाने जाते हैं, वहीं दूसरी ओर अति उत्साहित व्यवहार उनकी अच्छाई बनता है। इनका यही जोश इन्हें हमेशा भीड़ में सबसे आगे रहने का उत्साह प्रदान करता है। इसलिए सिंह लग्न वाले कंपनी के सीईओ, मैनेजर या फिर किसी बड़े लेवल पर काम करना पसंद करते हैं। खुद का बिजनेस चलाना भी इनके लिए फायदेमंद है।

कन्या: यदि कोई काम हो रहा है तो उसे पूर्णता से एक भी प्वाइंट छोड़े बिना समाप्त करने का अंदाज कन्या लग्न जातकों में है। इन्हें परफेक्शनिस्ट भी कहा जाता है। ऐसे लोग एक अच्छे पत्रकार, लेखक, संपादक, डॉक्टर, शोधकर्ता, मिस्त्री बन सकते हैं।

तुला: तुला लग्न वालों की सबसे बड़ी खासियत है उनका लोगों को अपनी नाप-तोलकर की गई बातों से बांध लेना। इसलिए ऐसे लोग एक अच्छे प्रोफेसर बन सकते हैं जो विद्यार्थियों को कलात्मक अंदाज से हर बात समझाने की क्षमता रखते हैं। इसके अलावा तुला राशि वाले लेखक, पत्रकार, ट्रैवेल एजेंट या फिर मार्केटिंग की फील्ड में भी अच्छा काम कर सकते हैं।

वृश्चिक: वृश्चिक लग्न वाले जातक अपने तेज दिमाग के लिए जाने जाते हैं। चीजों को किस अंदाज में ढालकर कैसे इस्तेमाल करना है, यह अच्छे से जानते हैं। इसलिए वृश्चिक लग्न के लोग डॉक्टर, वकील, वैज्ञानिक या फिर जासूस बन सकते हैं।

धनु: धनु लग्न वालों में ऊर्जा कूट-कूटकर भरी रहती है। जिस वजह से वह एक जगह नहीं बैठ सकते। दुनिया घूमते रहना इनका शौक है और साथ ही इसे अपना कॅरियर बनाने से इन्हें कोई नहीं रोक सकता। लेकिन इसके अलावा कोई अन्य काम इन्हें अपनी ओर खींचता है तो वे हैं कलात्मक जॉब्स, जैसे कि लेखक, संपादक, अध्यापक, आध्यात्मिक गुरु, जानवरों के निर्देशक, इत्यादि।

मकर: मकर लग्न वाले जातक बेहद महत्वाकांक्षी होते हैं। जिस वजह से इन्हें अपने कॅरियर में कुछ और नहीं बस सफलता का लालच होता है। किसी भी प्रकार का कार्यभार संभालने में सक्षम होते हैं और उसे पूरा करके ही सांस लेते हैं। इनके लिए आईटी, वैज्ञानिक, मैनेजर, बैंकर, संपादक और किसी कंपनी के मालिक की जॉब परफेक्ट है।

कुंभ: कुंभ लग्न वाले जातकों की खासियत है काम को सही तरीके से संभाल लेना। इन्हें तकनीक और उपकरणों से जुड़ी वस्तुएं अपनी ओर बेहद आकर्षित करती हैं। इसलिए कुंभ लग्न वाले लोग एक अच्छे वैज्ञानिक, मैकेनिक, डिजाइनर, राजनैतिक या फिर कोई ऐसा काम करने में इच्छुक होते हैं जो उपकरणों से जुड़ा हो।

मीन: मीन लग्न वाले जातक कलात्मक और जोशीले स्वभाव के होते हैं इसलिए अपने काम को नया आकार देना इनकी खासियत है। कला के क्षेत्र में इनका कार्य अव्वल माना जाता है। यदि आपका कोई जानकार मीन लग्न का होगा, तो आप खुद भी उनकी कला को महसूस कर पाएंगे। इस लग्न के लोग कला क्षेत्र के अलावा कई बार नर्स, डॉक्टर या फिर थैरेपिस्ट जैसे चिकित्सकीय क्षेत्र में भी काम करना पसंद करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App