ताज़ा खबर
 

ड्रोन के जरिए घर बैठे कम समय में मिल सकेगा खाना, सफल हुआ परीक्षण

खाने के सामान की डिलिवरी करने वाली दिग्गज कंपनी जोमैटो ने खाना डिलीवर करने की दिशा में एक नया कदम बढ़ाया है। जोमैटो कंपनी ने ड्रोन के जरिए खाने की आपूर्ति करने का सफल परीक्षण किया है।

Author नई दिल्ली | June 13, 2019 1:03 PM
जोमैटो ने ड्रोन के जरिए खाना पहुंचाने का किया सफल परीक्षण किया फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

खाने की डिलिवरी करने वाली फेमस कंपनी जोमैटो ने ड्रोन के जरिए खाने की आपूर्ति करने सफल परीक्षण किया है। कंपनी ने बुधवार (12 जून) को यह जानकारी दी। कंपनी ने देश में ड्रोन से खाने की डिलिवरी (आपूर्ति) करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए पिछले साल दिसंबर में लखनऊ की स्टार्टअप कंपनी टेक ईगल इनोवेशन का अधिग्रहण करने की घोषणा की थी।

10 मिनट में तय कर लेता है दूरीः जोमैटो ने बुधवार को बयान में कहा कि एक हाइब्रिड ड्रोन का इस्तेमाल करके यह परीक्षण किया  था। यह पांच किलोमीटर की दूरी को करीब 10 मिनट में तय करने में सक्षम है। जोमैटो के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) दीपेंदर गोयल ने कहा , ‘खाने की डिलीवरी के समय को 30.5 मिनट से घटाकर 15 मिनट करने का सिर्फ एक ही रास्ता हवाई मार्ग है। सड़कों की मदद से तेज डिलीवरी करना संभंव नहीं है। हम बेहतर और सुरक्षित वितरण प्रौद्योगिकी के निर्माण की दिशा में काम कर रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि हमारा पहला परीक्षण सफल रहा है। अब ड्रोन की मदद से खाने की डिलीवरी करना केवल एक सपना भर नहीं रह गया है।

National Hindi News, 12 June 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

 

 बाधाएं अब भी बरकरारः जोमैटो संस्थापक ने कहा कि ड्रोन उड़ाने की दिशा में अब भी कुछ कानूनी बाधाएं बरकरार हैं। हालांकि हमें पूरा भरोसा है कि ड्रोन की मदद से खाने की डिलीवरी एक सामान्य बात हो जाएगी। बता दें ड्रोन की मदद से पांच किलोग्राम के वजन के सामान की डिलीवरी की गई है। जौमेटो ने एक न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में बताया कि डीजीसीए (डॉरक्टेरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन) द्वारा अनुमोदित दूरस्थ स्थलों में से एक जगह पर ड्रोन का सफल परीक्षण किया गया था। बता दें इस तरह के परीक्षण बेहद दूरस्थ स्थलों पर किए जाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X