ताज़ा खबर
 

Mobile पर Video देखने को सबसे ज्यादा डाटा खर्च करते हैं युवा

एक अध्ययन के मुताबिक, देश में स्मार्टफोन वीडियो देखने के लिए किशोर सबसे अधिक मोबाइल डाटा का उपयोग करते हैं।

Author नई दिल्ली | Published on: June 2, 2016 12:05 AM
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतिकात्मक तौर पर। (फाइल फोटो)

एक अध्ययन के मुताबिक, देश में स्मार्टफोन वीडियो देखने के लिए किशोर सबसे अधिक मोबाइल डाटा का उपयोग करते हैं। एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट के नवीनतम संस्करण के मुताबिक, महज 15 महीनों (2014-15) में किशोरों के बीच स्मार्टफोन वीडियो देखने के लिए सेलुलर डाटा के उपयोग में 127 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

अध्ययन में कहा गया है, चार वर्षों (2011-150 की अवधि में किशोरों द्वारा टीवी स्क्रीन पर वीडियो देखने में खर्च किया जाने वाला समय 50 प्रतिशत घटा है। वहीं इसके उलट, स्मार्टफोन पर वीडियो देखने में खर्च होने वाला समय 85 प्रतिशत बढ़ा है।

इस सर्वेक्षण में यह अनुमान भी लगाया गया है कि वर्ष 2018 तक कनेक्टड डिवाइस की श्रेणी में इंटरनेट आॅफ थिंग्स (आइओटी) के मोबाइल फोन से आगे निकल जाने की संभावना है।

इंटरनेट आॅफ थिंग्स, परस्पर गणना करने वाले उपकरणों, मैकेनिकल व डिजिटल मशीनों की एक प्रणाली है जिसमें मानव से मानव के बीच अथवा मानव से कंप्यूटर के बीच संवाद के बिना एक नेटवर्क पर डाटा स्थानांतरित करने की क्षमता होती है। अध्ययन के मुताबिक, 2021 तक कनेक्टड कुल 28 अरब उपकरणों में से करीब 16 अरब आइओटी उपकरण होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories