scorecardresearch

प्राइमरी स्कूल के छात्रों को योगी सरकार देगी पेंसिल और कॉपी का भी पैसा, पढ़ें पूरी डिटेल

उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद ने 10वीं और 12वीं के रिजल्ट 18 जून 2022 को घोषित किए थे। इस साल हाईस्कूल के छात्रों का ओवरऑल पास प्रतिशत 88.18% रहा जबकि इंटरमीडिएट के 85.33 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं।

Schools in Up| Schools in kanpur| uttar pradesh
प्राइमरी स्कूल (Photo Source- प्रतीकात्मक तस्वीर/ Indian express)

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को पेंसिल और कॉपी का भी पैसा भी देगी। अभी तक सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को राज्य सरकार की ओर से यूनिफॉर्म, स्वेटर, जूते-मोजे के लिए पैसे दिए जाते थे वहीं स्टेशनरी जैसी जरूरतों के लिए अभिवावकों को पैसा खर्च करना पड़ता था। पर अब सरकार छात्रों को कॉपी-पेन खरीदने के लिए भी अलग से 100 रुपए देगी।

योगी सरकार छात्रों को अब 1100 रुपए की जगह 1200 रुपये देने की तैयारी कर रही है। इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग ने सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है। जिसका लाभ लगभग पौने दो करोड़ बच्चों को मिलेगा। जिसके बाद स्टेशनरी के लिए 100 रुपए डीबीटी के रूप में दिए जाएंगे। इस 100 रुपए में विद्यार्थियों को चार कॉपी, दो पेंसिल, दो पेन, दो रबड़ और दो शार्पनर खरीदना होगा।

1800 करोड़ का बजट: गौरतलब है कि समग्र शिक्षा अभियान के तहत निशुल्क पाठ्य पुस्तकें और कॉपियां दी जाती हैं लेकिन बड़ी कक्षाओं में कॉपियों की ज्यादा जरूरत होती है। पिछले साल राज्य सरकार ने दो जोड़ी यूनिफॉर्म के लिए 600 रुपए, स्कूल बैग के लिए 170 रुपए, जूते-मोजे के लिए 125 रुपए और स्वेटर के लिए 200 रुपए दिए थे। कुल 1100 रुपए अभिभावकों के खाते में डीबीटी के माध्यम से दिए गए थे।

इस 11100 में से केवल 600 रुपए केंद्र सरकार के बजट से दिए जाते हैं बाकी के 500 रुपए राज्य सरकार अपने बजट से देती है। पिछले सत्र में सरकार ने 1800 करोड़ रुपए डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किए थे।

स्‍क्रूटनी के लिए कर सकते हैं आवेदन: उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद ने 18 जून 2022 को यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षाओं के रिजल्‍ट जारी किए थे। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं मार्च-अप्रैल में आयो‍जित की गई थीं जिसमें 47 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए थे। ऐसे में रिजल्‍ट से असंतुष्‍ट छात्र कॉपियों की रीचेकिंग यानी स्‍क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस संबंध में बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विस्‍तृत नोटिस जारी किया गया है। छात्र स्‍क्रूटनी के लिए 12 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। साथ ही छात्र UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट से अपनी डिजिटल मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X