यूपी: विवादों के बीच कल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ देखने जाएंगे ताज महल - Yogi Adityanath will Visit Taj Mahal Tomorrow, Between Disputes - Jansatta
ताज़ा खबर
 

यूपी: विवादों के बीच कल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ देखने जाएंगे ताज महल

पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ताज महल के अंदर के सभी स्थानों का भ्रमण करेंगे।

Author लखनऊ | October 25, 2017 7:56 PM
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

विश्व धरोहर ताज महल को लेकर उठे विवाद के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को इस ऐतिहासिक इमारत को देखने के लिए आगरा जाएंगे। निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक, मुख्यमंत्री गुरुवार को ताज महल में करीब 30 मिनट गुजारेंगे। इससे पहले वह पास के ही शाहजहां पार्क का भ्रमण भी करेंगे। योगी ताज महल के पश्चिमी द्वार के पास 500 भाजपा कार्यकर्ताओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ वृहद स्वच्छता अभियान शुरू करेंगे।

पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ताज महल के अंदर के सभी स्थानों का भ्रमण करेंगे। योगी भाजपा के ऐसे पहले मुख्यमंत्री होंगे, जो ताज महल का भ्रमण करेंगे। वह ताज महल से आगरा किले के बीच पर्यटक मार्ग की आधारशिला भी रखेंगे।
अवस्थी ने बताया कि राज्य सरकार पहले ही घोषणा कर चुकी है कि वह ताजनगरी में पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से विकास योजनाओं पर 370 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

योगी का यह दौरा इसलिए काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि ताज महल अनेक विवादास्पद बयानों और परिघटनाओं की वजह से चर्चा में है। सबसे पहले पर्यटन विभाग की पुस्तिका में ताज महल को शामिल नहीं किए जाने को लेकर विवाद उठा था। उसके बाद भाजपा विधायक संगीत सोम ने इस इमारत को भारतीय संस्कृति पर ‘धब्बा’ बताते हुए नया विवाद पैदा कर दिया था। भाजपा के राज्यसभा सांसद विनय कटियार ने इसे ‘तेजो महालय’ करार देते हुए इस विवाद को और हवा दे दी थी। इस विवाद के बीच, गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी ने ताजमहल को भारतीयों के ‘खून पसीने’ से बनी इमारत बताते हुए इसे विश्वस्तरीय करार दिया था।

दूसरी तरफ, उत्तर प्रदेश की पूर्ववर्ती समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी की सरकारों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि इन दोनों पार्टियों ने प्रदेश को केवल लूटा है और राज्य में कोई भी विकास कार्य नही किया है। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती समाजवादी पार्टी सरकार में विकास की योजनाएं केवल कागजों पर बनीं और उनका वास्तविकता से कोई लेना देना नहीं था। उन्होंने कहा कि वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी की सरकार जनता के लिए अनेक विकास कार्य कर रही है। वर्षों से अधूरी पड़ी विकास योजनाओं को इस सरकार ने छह महीने में ही पूरा कर दिखाया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App