ताज़ा खबर
 

योगी आदित्यनाथ ने बनाया रिकॉर्ड, 16 महीने में किया 75 जिलों का दौरा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज एक रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने 16 महीने के अब तक के अपने कार्यकाल में राज्य के सभी 75 जिलों का दौरा पूरा कर लिया।

Author लखनऊ | Updated: July 23, 2018 6:32 PM
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज एक रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने 16 महीने के अब तक के अपने कार्यकाल में राज्य के सभी 75 जिलों का दौरा पूरा कर लिया। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा, आज हाथरस दौरे के साथ ही मुख्यमंत्री ने 16 महीने में राज्य के सभी 75 जिलों को कवर कर लिया है। यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है।  प्रवक्ता ने कहा कि योगी ने 19 मार्च 2017 को मुख्यमंत्री का पद संभाला था। वह शुरू से ही राज्यभर में तूफानी दौरे करते रहे हैं। सरकारी कार्यक्रमों में शामिल होते हैं, कानून व्यवस्था और विकास की स्थिति की समीक्षा करते हैं और राज्य सरकार की प्राथमिकताएं स्थानीय प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों को समझाते हैं ताकि प्रदेश का कोई भी हिस्सा खुद को उपेक्षित न महसूस करे।

उन्होंने कहा, ‘ऐसा नहीं है कि योगी 75 जिलों को केवल छूकर लौट आये, बल्कि उन्होंने कुछ जिलों में रात्रि प्रवास भी किया। जरूरत पड़ने पर कुछ जिलों में कई बार भ्रमण किया। प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी और वहां के विकास कार्य मुख्यमंत्री की शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक हैं । वह वाराणसी कई बार गये । मोदी की वाराणसी यात्रा के दौरान तो योगी उनके साथ होते ही थे लेकिन कई बार ऐसा भी हुआ जब मोदी का वाराणसी का कार्यक्रम नहीं होने के बावजूद वह वाराणसी गये।

योगी ने इस अंधविश्वास को भी तोड़ा कि नोएडा जाने वाले मुख्यमंत्री को अपने पद से हटना पड़ता है। इसी मान्यता के चलते पूर्व में कुछ मुख्यमंत्री नोएडा जाने से बचते रहे, लेकिन योगी नोएडा गये । अभी हाल ही में 25 दिसंबर को मोदी की नोएडा यात्रा से पहले वह इंतजामों का जायजा लेने वहां गये थे । मुख्यमंत्री ने पहले ही अपने इरादे स्पष्ट कर दिये थे कि वह राज्य के हर जिले का दौरा करेंगे । प्रशासन को ऊर्जावान बनाएंगे और विकास कार्य तेजी से हों, यह सुनिश्चित करेंगे । वह यह भी सुनिश्चित करने में लगे हैं कि केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाएं जरूरतमंदों और वंचित लोगों तक जल्द से जल्द पहुंचे।

योगी कल एटा में थे जो 74वां जिला था । आज हाथरस के साथ ही योगी ने प्रदेश के सभी 75 जिले कवर कर लिये। इस बीच, भाजपा ने योगी द्वारा आज प्रदेश के सभी 75 जिलों में अपना दौरा पूरा कर लेने पर उन्हें बधाई देते हुए कहा कि ‘जन-कल्याण’ को ध्येय बनाकर योगी सरकार प्रदेश में सबका साथ-सबका विकास की नीति पर काम कर रही है। प्रदेश भाजपा प्रवक्ता मनीष शुक्ला ने कहा कि यह अनूठा है क्योंकि उत्तर प्रदेश के किसी मुख्यमंत्री ने पहली बार इतने कम समय में सभी जिलों का दौरा किया है, जनता के सुख-दुख में इस तरह की भागीदारी, जनसेवा का अनूठा उदाहरण है। उन्होंने कहा कि यह एक रिकॉर्ड भी है, जब मुख्यमंत्री द्वारा ‘जनता जर्नादन’ के विकास, कल्याण और समावेशी विकास की इस तरह चिंता की गई है ।

प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री का प्रयास, पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय के ध्येय, विकास को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का है।  बाढ़ हो सूखा हो, दुर्घटना हो या कोई दूसरी आपदा, जनता के बीच पहुंचने में मुख्यमंत्री ने कभी हिचक नहीं दिखायी। समय या परिस्थितियां, शुभ-अशुभ का विचार कभी उनके सामने बाधा नहीं बन सका।

उन्होंने कहा कि भाजपा का मकसद प्रदेश को उसके सांस्कृतिक और आर्थिक विकास के परम वैभव तक पहुंचना है । इसमें मुख्यमंत्री के साथ उनका पूरा मंत्रिमंडल और सत्तारूढ़ भाजपा व उसके सहयोगी दल तत्पर रहते हैं। शुक्ला ने कहा कि भावनाओं का सम्मान और कानून व्यवस्था को चाकचौबंद करने की लगातार कोशिश में मुख्यमंत्री ने उन मिथकों को भी तोड़ दिया, जहां सत्ता जाने के डर से दूसरे मुख्यमंत्री झांकने तक नहीं जाते थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 थाने में कुर्सी पर बैठ साध्वी से आशीर्वाद ले रहा था थानेदार, फोटो वायरल, हुआ ट्रांसफर
2 मध्य प्रदेश: शाजापुर में अंबेडकर की मूर्ति तोड़ी, दलितों में आक्रोश-तनाव
3 CJI की कोर्टरूम का हो सकता है लाइव प्रसारण, केंद्र ने तीन महीने के पायलट प्रोजेक्ट का दिया प्रस्ताव