ताज़ा खबर
 

International Yoga Day: जामिया मिलिया में अब हर रोज होगा योगाभ्यास, वीसी का ऐलान

यूनिवर्सिटी ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) को योग कक्षाएं शुरू करने का प्रस्ताव भेजा है। प्रस्ताव में यह भी कहा गया है कि इसके लिए प्रशिक्षित योगा टीचर की आवश्यकता होगी।

अलग-अलग ग्रुप में योग टीचर छात्रों को योग कराएंगे। फोटो: इंडियन एक्सप्रेस

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी (जेएमआई) में अब कैंपस में रोजना योगाभ्यास होगा। पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर वाइस चांसलर नजमा अख्तर ने ऐलान किया। उन्होंने जानकारी दी कि अलग-अलग ग्रुप में एक योग टीचर छात्र-छात्राओं को योग कराएंगे।

यूनिवर्सिटी ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) को योग कक्षाएं शुरू करने का प्रस्ताव भेजा है। प्रस्ताव में यह भी कहा गया है कि इसके लिए प्रशिक्षित योगा टीचर की तैनाती की जाए।

योग दिवस के मौके पर उन्होंने छात्रों से कहा ‘योग हमारे प्रतिदिन के जीवन का एक हिस्सा होना चाहिए। आने वाले दिनों अलग-अलग ग्रुप में छात्र योगाभ्यास कर सकेंगे।’

उन्होंने कहा ‘हमारे छात्रों ने अलग-अलग विषयों में शिक्षा हासिल की है। लेकिन अब समय आ गया है कि वे योग की शिक्षा भी प्राप्त करें। पूरी दुनिया योग योग की परंपरा को अपना रही है। हमारी यूनिवर्सिटी के छात्र को भी इसे सीखना चाहिए। हम यूनिवर्सिटी में योग कक्षाएं शुरू करेंगे जिसमें छात्र छात्राओं के अलावा टीचर्स और अन्य स्टॉफ भी शामिल हो सकेंगे। मैंने इसके लिए एचआरडी मंत्रालय को प्रस्ताव भी भेजा है। उम्मीद है हमें जल्द प्रशिक्षित योग टीचर मिल जाएंगे।’

वाइस चांसलर ने इस दौरान छात्रों से अपील की कि वह प्रतिदिन योग कर स्वस्थ भारत बनाने में अपना योगदान दें। आप कोई भी कोर्स कर रहे हों लेकिन आपको योग जरूर सीखना चाहिए। इसके साथ ही दूसरों को भी सिखाना चाहिए।

बता दें कि 21 जून को पूरे विश्व में योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची में योग दिवस के मौके पर जनता के बीच थे। इस दौरान उन्होंने कई योगासन किए और जनता को संबोधित किया। उनका पूरा कार्यक्रम सोशल मीडिया पर लाइव किया गया।

Next Stories
1 UP: बैंक से लोन लेकर किसान ने खरीदा था ट्रैक्टर, कर्ज चुकाने के लिए बैंक ने बनाया दबाव तो जहर खाकर की आत्महत्या
2 MTNL ने ‘नाथूराम गोडसे’ पर किया था ट्वीट, सोशल मीडिया पर शुरू हुई ट्रोलिंग तो करना पड़ा डिलीट
3 VIDEO: हरियाणा के रोहतक में योग के बाद चटाई के लूट कर ले गए लोग, आपस में जमकर की खींचतान
ये  पढ़ा क्या?
X