ताज़ा खबर
 

World Cycle Day 2019: साइकिल से सचिवालय पहुंचे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर

विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर सोमवार को अपने सरकारी आवास से सचिवालय साइकिल से गये। खट्टर के सुरक्षा अधिकारी, उनके मीडिया सलाहकार राजीव जैन और कुछ अन्य अधिकारी भी करीब 1.5 किलोमीटर की यात्रा के दौरान उनके साथ थे।

साइकिल पर सवार मनोहर लाल खट्टर पहुंचे सचिवालय (फाइल फोटो)

विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर सोमवार को अपने सरकारी आवास से सचिवालय साइकिल से गये। खट्टर के सुरक्षा अधिकारी, उनके मीडिया सलाहकार राजीव जैन और कुछ अन्य अधिकारी भी करीब 1.5 किलोमीटर की यात्रा के दौरान उनके साथ थे। कार्यालय पहुंचने के बाद खट्टर ने संवाददाताओं से कहा कि उनकी सरकार ने फरीदाबाद, गुरूग्राम और करनाल में साइकिलों के लिए अलग रास्ता बनाए जाने को मंजूरी प्रदान कर दी है। उन्होंने बताया, ‘‘हमने इन तीनों शहरों में मंजूरी देने के साथ शुरूआत की है।

बाद में, हम पंचकूला, हिसार और रोहतक में साइकिल मार्गों का निर्माण कर सकते हैं।’’ इस अवसर पर उन्होंने लोगों से साइकिल चलाने का अनुरोध किया ताकि इससे होने वाले लाभ उन्हें मिल सकें। उन्होंने कहा कि साइकिल सस्ती है और यात्रा के लिए पर्यावरण के अनुकूल भी है। इससे स्वास्थ्य लाभ भी होगा और अगर अधिक से अधिक लोग साइकिलों का इस्तेमाल करें तो सड़कों पर वाहनों की संख्या कम करने में भी मदद मिलेगी।

बता दें हर साल 3 जून को पूरे विश्व में साइकिल दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने बीते साल  3 जून 2018 को ही इस दिवस की शुरुआत की थी। इस दिवस को शुरू करने का  उद्देश था कि लोगों की साइकिल के प्रति रुचि बढ़े और वे अपने स्वास्थ के प्रति भी थोड़ा सजग रहें। साइकिल ऐसा साधन है जिससे आपकी सेहत के साथ-साथ पर्यावरण को भी फायदा पहुंचता है। इसकी सवारी से पर्यावरण दूषित नहीं होता और इंसान का स्वास्थ और फिटनेस भी बरकरार रहती है। साइकलि चलाना भी एक व्यायाम है, जिससे आपके पूरे शरीर की एक्सरसाइज  होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Gujarat: बीजेपी MLA ने जिस महिला को लात घूंसों से पीटा था, उसी को मिठाई खिलाकर बंधवाई राखी, 17 घंटों तक यूं चला घटनाक्रम
2 जुलूस में हथियार दिखाने पर विहिप 250 कार्यकर्ताओं के खिलाफ मामला दर्ज
3 अदालत से वाड्रा को राहत, विदेश जाने के लिए 6 सप्ताह की अनुमति