ताज़ा खबर
 

Delhi: फैक्ट्री की खराब लिफ्ट में फंस गया लिफ्टमैन का सिर, तड़प-तड़पकर गंवा दी जान

लिफ्ट ऑपरेटर करीब 2 महीने से इस लिफ्ट को ऑपरेट कर रहा था। यह एक मैनुअल लिफ्ट थी, जो कभी अचानक बंद हो जाती थी और कभी काफी तेजी से चलती थी। इस घटना में फैक्ट्री मालिक पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया गया है।

प्रतीकात्मक फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

दिल्ली के झिलमिल औद्योगिक क्षेत्र में शनिवार (20 अप्रैल) की शाम एक फैक्ट्री की लिफ्ट में सिर फंसने से लिफ्ट ऑपरेटर (20) की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि वह करीब 2 महीने से इस लिफ्ट को ऑपरेट कर रहा था। यह एक मैनुअल लिफ्ट थी, जो कभी अचानक बंद हो जाती थी और कभी काफी तेजी से चलती थी। इस घटना में फैक्ट्री मालिक पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया गया है। पुलिस ने सीमापुरी पुलिस स्टेशन में उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 304A (लापरवाही से हुई मौत) और धारा 287 के तहत मामला दर्ज किया है। हालांकि, आरोपी को अब तक गिरफ्तार नहीं किया जा सका है। पुलिस यह जानने की कोशिश कर रही है कि लिफ्ट ठीक से काम कर रही थी या नहीं।

2 महीने से कर रहा था काम : पुलिस के मुताबिक, पीड़ित पुनीत इस फैक्ट्री में करीब 2 महीने से काम कर रहा था। उसका काम लिफ्ट को मैनुअली चलाना था। एफआईआर लिखवाने वाले कर्मचारी जवाहर सिंह ने बताया कि लिफ्ट चलाने के लिए अंदर मौजूद व्यक्ति को अपना हाथ बाहर निकालकर बटन को दबाना होता है। यह लिफ्ट कभी अचानक बंद हो जाती थी तो कभी काफी तेजी से चलती थी। फैक्ट्री मालिक से कई बार शिकायत की गई, लेकिन उन्होंने ध्यान नहीं दिया।

National Hindi News, 23 April 2019 LIVE Updates: जानें दिनभर के अपडेट्स

सुरक्षा गियर नहीं दिए गएः जवाहर ने बताया कि फैक्ट्री मालिक से चश्मे-हेलमेट और जूते जैसे सुरक्षा गियर देने की मांग की गई थी, लेकिन उन्होंने बात तक नहीं सुनी। शनिवार शाम करीब 6 बजे जवाहर पहली मंजिल पर काम कर रहे थे, तब पुनीत लिफ्ट चला रहा था। उस दौरान ई-रिक्शा संचालक नरसिंह ने पुनीत का सिर लिफ्ट में फंसा देखा। उसके सिर से काफी खून निकल रहा था।

अस्पताल में हुई मौतः  साथी कर्मचारियों ने पुनीत को बाहर निकाला, लेकिन तब तक वह बेहोश हो गया था। इसके बाद पुलिस को बुलाया गया और पुनीत को नजदीकी अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App