बिहारः महिला ने मंगलसूत्र गिरवी रखकर बनवाया शौचालय

महिला के पास शौचालय निर्माण के लिए नहीं थे पैसे, डीएम ने महिला को बनाया जिले में स्वच्छता अभियान का ब्रांड एंबेसडर।

Author Updated: July 19, 2016 2:31 PM
bihar, bihar news, bihar news hindi, bihar news today, bihar sasaram, bihar sasaram news, bihar sasaram news in hindi, sasaram bihar latest news, woman mortgaged mangalsutra, woman mortgaged mangalsutra for Toilet,सांकेतिक तस्वीर।

देश में स्वच्छता और शौचालय को लेकर चल रहे अभियान का असर अब दिखने लगा है। घर-घर शौचालय बनने को लेकर कई तरह के विज्ञापन दिखाए जा रहे हैं। इन विज्ञापनों में दिखाया जाता है कि किस तरह महिला ने शौचालय ना होने पर अपनी शादी तोड़ने की हिम्मत दिखाई। मगर इस विज्ञापन की तरह ही एक उदाहरण हकीकत में भी देखने को मिला है।

शादी से पहले SEX सेे लेकर ग्रैंडस्लैम के अलावा बहुत कुछ बयां करती सानिया की ऑटोबायोग्राफी

बिहार के सासाराम में एक महिला ने घर में शौचालय का निर्माण कराने के लिए अपना मंगलसूत्र गिरवी रख दिया। दरअसल फूल कुमारी नाम की यह महिला गांव के प्राइमरी स्कूल में खाना बनाने का काम करती है। उसका पति भी खेतों में मजदूरी का काम करता है। इस वजह से वह शौचालय बनवाने के लिए पैसों का इंतजाम नहीं करा पाई और यह कदम उठाया।

मालदा: गाय बचाने गई महिला को निर्वस्त्र करके पीटा, दो उंगलियां भी काटी

रोहतास जिले के डीएम अनिमेश कुमार पराशर ने बताया, “शौचालय के निर्माण कार्य की शुरुआत बुधवार से होगी। जहां मैं भी अपने कुछ अधिकारियों के साथ फूल कुमारी के घर जाउंगा। करीब 10 दिन के अंदर यह बनकर तैयार हो जाना चाहिए।” डीएम ने बताया कि उन्होंने महिला को जिले में स्वच्छता अभियान का ब्रांड एंबेसडर भी बनाया है।

Next Stories
1 सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी को लताड़ा, दी चेतावनी- खेद जताइए या केस का सामना कीजिए
2 उलझा एम्स डॉक्टर की मौत का रहस्य, पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक नहीं की आत्महत्या
3 …तो इन चार कारणों से नवजोत सिंह सिद्धू ने छोड़ी भाजपा!
ये पढ़ा क्या?
X