ताज़ा खबर
 

ठंड से ठिठुरे उत्तर भारत के कई इलाके

सर्द हवाओं और कोहरे का शनिवार को उत्तर भारत के ज्यादातर भागों में असर दिखाई दिया और सड़क व रेल यातायात प्रभावित होने से लोगों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ा..

Author नई दिल्ली | December 20, 2015 12:03 AM
दिल्ली में सुबह का कोहरा।

सर्द हवाओं और कोहरे का शनिवार को उत्तर भारत के ज्यादातर भागों में असर दिखाई दिया और सड़क व रेल यातायात प्रभावित होने से लोगों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कई इलाकों में पारा जमाव बिंदु के पास रहा। दिल्ली में शनिवार को सर्द सुबह के साथ न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि शनिवार का अधिकतम तापमान भी सामान्य से एक डिग्री कम 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह के वक्त कोहरे का कहर देखने को मिला जिससे कुछ ही दूर की चीजें हदे निगाह में रह गर्इं। जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर में शुक्रवार को अब तक की सबसे ठंडी रात रही। सर्द हवाओं के कारण पारा जमा देने की सीमा से नीचे पहुंच गया यहां का न्यूनतम तापमान माइनस 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शुक्रवार को श्रीनगर का न्यूनतम तापमान माइनस 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

HOT DEALS
  • Honor 7X 64GB Blue
    ₹ 15445 MRP ₹ 16999 -9%
    ₹0 Cashback
  • Lenovo Phab 2 Plus 32GB Gunmetal Grey
    ₹ 17999 MRP ₹ 17999 -0%
    ₹0 Cashback

मौसम अधिकारी ने बताया कि पारा गिरने से डल झील के किनारे का पानी जम गया है। अधिकारी ने बताया कि कश्मीर घाटी के प्रवेश द्वार कांजीकुंड में तापमान माइनस 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अमरनाथ की वार्षिक यात्रा के लिए दक्षिण कश्मीर स्थित आधार शिविर पहलगाम में शनिवार को तापमान माइनस 7.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान माइनस 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लद्दाख का सीमांत क्षेत्र लेह राज्य का सबसे ठंडा इलाका रहा। यहां का न्यूनतम तापमान माइनस 13.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

करगिल में शनिवार का न्यूनतम तापमान तीन डिग्री नीचे गिरकर माइनस 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब और उसके पड़ोसी राज्यों में सर्द लहर जारी रही । नारनौल हरियाणा का सबसे ठंडा क्षेत्र रहा वहां का न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिसार में तापमान चार डिग्री सेल्सियस रहा। वही करनाल और अंबाला में तापमान क्रमश: पांच डिग्री सेल्सियस और 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम अधिकारी ने बताया कि चंडीगढ़ में रात खासी सर्द रही। वहां तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो सामान्य से दो डिग्री कम था।

पंजाब के अमृतसर में तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 2.2 डिग्री सेल्सियस रहा। लुधियाना में 4.2 डिग्री सेल्सियस और पटियाला में 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्थान में भी ठंड का कहर जारी रहा। चुरु राज्य का सबसे ठंडा क्षेत्र रहा जहां तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं राज्य के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में तापमान जमाव बिंदु पर पहुंच गया। इस बीच रेल प्रवक्ता ने बताया कि कोहरे के कारण उत्तर पश्चिम रेलवे की कम से कम 10 ट्रेनें अपने तय समय से देरी से चल रही हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App