ताज़ा खबर
 

सर्दी का सितमः राजस्थान के 5 शहर 0 डिग्री से भी ठंडे, झारखंड में 49 साल बाद पारा माइनस में

उत्तर भारत में ठंड का मौसम जानलेवा साबित हो रहा है। राजस्थान और झारखंड में टूटे पुराने रिकॉर्ड।

सर्दी में ठिठुरन से बचने के लिए अलाव लगाते लोग (प्रतीकात्मक तस्वीर- इंडियन एक्सप्रेस)

उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी रोज नए रिकॉर्ड बना रही है। दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, राजस्थान समेत कई राज्यों में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर रखा है। हालांकि ठंड का कहर सिर्फ उत्तर भारत तक सीमित नहीं है। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और झारखंड में कुछ जगहों पर तापमान माइनस में चल रहा है। कई मैदानी इलाकों में तापमान पहाड़ों से भी नीचे है। झारखंड के मैक्लुस्कीगंज में शनिवार की सबह माइनस 1.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। 1969 के बाद राज्य में पहली बार पारा शून्य से नीचे दर्ज किया गया।

राजस्थान के पांच शहर शून्य डिग्री से ज्यादा ठंडे

राजस्थान के पांच शहरों में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री से भी नीचे चल रहा है। इनमें फतेहपुर में माइनस 4.5 डिग्री, जोबने में माइनस 5 डिग्री, राजसमंद में माइनस 1.5 डिग्री, माउंट आबू में माइनस 1 डिग्री और चुरू में माइनस 0.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। इनके अलावा राजधानी जयपुर, जोधपुर, भरतपुर, अलवर और चितौड़गढ़ आदि शहरों में सीजन का सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है।

दिल्ली में टूट सकता है 10 साल का रिकॉर्ड

ठंड के साथ-साथ प्रदूषण की मार सह रही राजधानी दिल्ली में भी सर्दी ने रिकॉर्ड बनाया है। शीतलहर के चलते यहां शनिवार को न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो पिछले पांच साल का रिकॉर्ड है। इससे पहले 28 दिसंबर 2014 को भी न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री दर्ज किया गया था। वहीं, पिछले 10 साल में इससे नीचे तापमान सिर्फ एक बार 30 दिसंबर 2013 को 2.4 डिग्री दर्ज किया गया था। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अभी तापमान 2.0 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App