ताज़ा खबर
 

पाक का लड़ाकू विमान F-16 ताकतवर था तो भारत ने MiG-21 क्यों भेजा? ये है वायुसेना का जवाब

भारत ने तुलनात्मक रूप से कम क्षमता वाले विमान से भी पाकिस्तान को करारा जवाब दिया। अभी दोनों देशों के बीच सामान्य दिनों की तुलना में ज्यादा तनावपूर्ण हालात हैं।

mig-21भारतीय वायुसेना का MiG-21 (फाइल फोटो- इंडियन एक्सप्रेस)

Air Strike के बाद पाकिस्तान ने भारत में घुसपैठ की कोशिश करते हुए अमेरिका से खरीदे गए लड़ाकू विमान F-16 को भेज दिया। भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने उससे काफी कम क्षमता वाले MiG-21 बाइसन से भी पाकिस्तान को सबक सिखा दिया। लेकिन इस घटना के बाद एक सवाल भारत में पूछा जा रहा है कि पाकिस्तान का विमान ताकतवर था तो भारत ने बाइसन क्यों भेजा? एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका जवाब दिया।

धनोआ ने कहा, ‘एक ऑपरेशन पहले से निर्धारित होता है, जिसमें योजना के मुताबिक सबसे अच्छे विमान और हथियार का चयन किया जा सकता है। लेकिन जब आप पर अचानक हमला होता है तो मौके पर जो भी मौजूद हो उसे भेजा जाएगा। भारत के सभी एयरक्राफ्ट दुश्मनों को जवाब देने में सक्षम हैं। MiG-21 बाइसन सक्षम विमान है, इसे अपग्रेड किया जा चुका है। इसके बास बेहतर रडार है, एयर-टू-एयर मिसाइलें हैं और अच्छे हथियार भी हैं।’

उल्लेखनीय है कि भारत ने तुलनात्मक रूप से कम क्षमता वाले विमान से भी पाकिस्तान को करारा जवाब दिया। अभी दोनों देशों के बीच सामान्य दिनों की तुलना में ज्यादा तनावपूर्ण हालात हैं। पुलवामा में हुए फिदायीन हमले में भारत ने अपने 40 सीआरपीएफ जवानों को खोया था। उसके बाद से ही पूरे देश में गुस्सा था।

 

हमले के महज 13 दिनों बाद भारत ने करारा जवाब देते हुए बालाकोट में चल रहे आतंकी ठिकानों को 21 मिनट की कार्रवाई में ही ध्वस्त कर दिया था। इसके बाद से पाकिस्तान में हलचल मच गई। हालांकि भारत की यह कार्रवाई पूरी तरह से आतंकियों के खिलाफ थी और इसमें पाकिस्तान की सेना और जनता को निशाना पहुंचाने का न तो मकसद था और न ही पहुंचाया गया।

Next Stories
1 कांग्रेसी नेताओं पर नकवी का तीखा वार, कहा – चोट आतंकवादियों को लगी है, चीख कांग्रेस की निकल रही है
2 एक्वा लाइन पर अब हर दस मिनट के गैप में मिलेगी मेट्रो, जान लीजिए बदलाव से जुड़े दिन और वक्त
3 पीएम मोदी से मुलाकात कर पुलवामा शहीदों के परिजनों को 110 करोड़ रुपए दान करना चाहता है ये शख्स, जन्म से हैं नेत्रहीन
यह पढ़ा क्या?
X